माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा सोमवार से, 64 हजार से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल

माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा सोमवार से, 64 हजार से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल

सागर। माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा महायज्ञ में जिले से 64 हजार से अधिक परीक्षार्थी 141 परीक्षा केन्द्रों में अपनी अपनी आहुति देकर परीक्षा देंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के द्वारा कक्षा दसवीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा सोमवार से प्रारंभ हो रही है। जिसमें सागर जिले में 64 हजार से अधिक परीक्षार्थी 141 परीक्षा केन्द्रों में उपस्थित होकर अपनी अपनी परीक्षा देंगे ।

प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी अभय श्रीवास्तव ने बताया कि कलेक्टर दीपक आर्य के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा मंडल के निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए संपूर्ण कार्रवाई की गई है एवं शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय समन्वय संस्था से मंडल के द्वारा प्रदान किए गए प्रश्न पत्रों को प्रदान कर पुलिस अभीरक्षा में सुरक्षित करवाया गया है जहां से कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति के साथ संबंधित प्रश्न पत्रों को निकालकर परीक्षा केंद्र तक ले जाया जाएगा। कलेक्टर श्री दीपक आर्य के द्वारा सागर जिले में 141 परीक्षा केंद्र मंडल के निर्देशों के तहत तैयार कराए गए हैं जिनमें सभी परीक्षा केन्द्रों पर 141 कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त किए गए हैं।

प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी अभय श्रीवास्तव ने बताया कि मंडल की कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा में 36003 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा में 28545 परीक्षा में शामिल होंगे। इस प्रकार कुल 64548 परीक्षार्थी 141 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि जिले में चार अति संवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं जिनमें स्वाध्याय परीक्षार्थी शामिल होंगे।

अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में महारानी लक्ष्मीबाई क्रमांक एक, रविशंकर कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोती नगर ,चमेली चौक हाई स्कूल एवं गोपालगंज हाई स्कूल को बनाया गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा को निर्भय ने रूप से संपन्न करने के लिए कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देशानुसार उड़न दास्तान का गठन किया जा गया है जिसमें संयुक्त संचालक लोक शिक्षण सागर संभाग, जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, एसडीएम स्तर पर उड़न दसते किए गए हैं जो की संपूर्ण परीक्षा में निरीक्षण का कार्य करेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल, फोन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे। केवल कलेक्टर प्रतिनिधि का मोबाइल मंडल के निर्देशन के अनुसार कार्य करेगा। श्री श्रीवास्तव ने बताया कि अति संवेदनशील केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा। जबकि सामान्य परीक्षा केन्द्रों पर एक-एक पुलिस वालों के जवान तैनात रहेंगे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top