BMC में निक्षय मित्र कार्यक्रम के माध्यम से 39 गरीब टीबी रोगियों को गोद लिया गया

BMC में निक्षय मित्र कार्यक्रम के माध्यम से 39 गरीब टीबी रोगियों को गोद लिया गया

सागर। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन सागर और रोटरी क्लब सागर के संयुक्त तत्वावधान से महादान: निक्षय मित्र कार्यक्रम के माध्यम से 39 गरीब टीबी रोगियों को गोद लिया गया

आज बुंदेलखंड शासकीय मेडिकल कॉलेज में सामुदायिक एकजुटता के एक उल्लेखनीय प्रदर्शन में, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) और रोटरी क्लब सागर ने टीबी से प्रभावित वंचित व्यक्तियों का समर्थन करने के उद्देश्य से एक धर्मार्थ पहल शुरू करने के लिए हाथ मिलाया है।भारत सरकार के “निक्षय मित्र” नामक कार्यक्रम के तहत, आईएमए और रोटरी क्लब सागर के सदस्य उदारतापूर्वक क्षेत्र में आर्थिक रूप से वंचित टीबी रोगियों को अपनाने और आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए आगे आए हैं।“निक्षय मित्र” एक अभिनव पहल है जो टीबी से जूझ रहे व्यक्तियों, विशेष रूप से वित्तीय बाधाओं का सामना करने वाले लोगों के लिए चिकित्सा देखभाल और सामाजिक समर्थन के बीच अंतर को पाटने का प्रयास करती है। कार्यक्रम आईएमए सदस्यों और रोटरी क्लब सागर के स्वयंसेवकों को रोगियों की समग्र देखभाल में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है, चिकित्सा उपचार से आगे बढ़कर उन सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए जो उनके ठीक होने में बाधा बन सकती हैं।

दोनों संगठनों ने अपने सदस्यों को कार्यक्रम में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करते हुए एक दान अभियान शुरू किया .39 टीबी मरीज़ों को गोद लिया गया है और उनके समग्र कल्याण में सहायता करेगा।

इस कार्यक्रम के साथ ही साथ एक संगोष्ठी भी आयोजित की गई जिसकी मुख्य वक्ता विभागाध्यक्ष और प्राध्यापक डेंटल विभाग डॉ श्वेता भटनागर थीं. उन्होंने मुँह और दाँत के स्वास्थ्य से संबंधित कुछ बुनियादी बातें बताई

1.फ्लोराइड युक्त पानी से कुल्ला करें और फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करें

2. -अच्छी ओरल हेल्थ की पैक्टिस करें , जिसमें दांतों की प्लॉक को हटाने के लिए दांतों को दिन में दो बार अच्छी तरह से ब्रश करें और दांतों के बीच रोज फ्लॉस करें।

3. – वर्ष में कम से कम एक बार डॉक्टर के पास जाएं। – ⁠ 4.-किसी भी तंबाकू उत्पादों का उपयोग न करें। आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ दें। –

5. ⁠- अगर आपको डायबिटीज है, तो इसे नियंत्रण में रखें। यह गम रोग सहित अन्य जटिलताओं के लिए जोखिम को कम कर सकता है –

6. ⁠-साथ ही मसूड़ों की बीमारी का इलाज करने के लिए ब्लड शुगर को कम रखें।-ड्राई माउथ की परेशानी से बचने के लिए खूब पानी पिएं।

7. – ⁠- अगर आपके स्वाद और गंध में अचानक बदलाव आता है, तो अपने दंत चिकित्सक से बात करें।

8.- ⁠-कोशिश करें कि मीठा कम खाएं।

9.- ⁠-दूध या दूध से बनी चीजें, मांस, मछली, प्याज, लहसुन जैसी चीजें दांतों के बीच में फंस सकती हैं। इसलिए खाने के बाद साफ पानी से कुल्ला जरूर करें।

10 – ⁠-बाजार में मिलने वाले सॉफ्ट ड्रिंक या कोल्ड ड्रिंक न पिएं। –

11. ⁠-ताजी और रेशेदार सब्जियों का अधिक सेवन करें

साथ ही साथ आज पाँचवा बीएमसी सम्मान समारोह का भी आयोजन किया गया जिसमें विशिष्ट सेवाईं देने के लिए विभिन्न विभाग से स्टाफ को प्रुस्कृत किया गया . नर्सिंग स्टूडेंट से आस्था तिवारी त्रिवेणी मस्करे ,निशा कुशवाहा, अदीबा बानो, विकास जैन लैब टेक्निशियन ,अविनाश खटिक लैब अटेंडेंट , लक्ष्मी पटेल कंप्यूटर ऑपरेटर और मनोज अहीरवार प्यून को सम्मानित किया गया.कार्यक्रम में डॉ तल्हा साद,डीन डॉ रमेश पांडेय, सुप्रीटेंडेंट डॉ राजेश जैन , डॉ ज्योति चौहान , डॉ नीना गिड्डयन, डॉ अनिल जैन , डॉ प्रवीण खरे,डॉ अमर गंगवानी , डॉ अमरनाथ गुप्ता , डॉ मोहम्मद शोएब , डॉ , डॉ सत्येंद्र मिश्रा ,डॉ नीतू मिश्रा , डॉ उमेश पटेल , मात्राओं गुलाब साहू , श्रीमती प्रीति पांडेय एवं विशाल संख्या में स्टाफ और स्टूडेंट इत्यादि उपस्थित थे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top