पत्रकारिता क्षेत्र में पवित्रता बनाये रखना कठिन और महत्वपूर्ण कार्य- नरेंद्र सिंह तोमर

पत्रकारिता क्षेत्र में पवित्रता बनाये रखना कठिन और महत्वपूर्ण कार्य- नरेंद्र सिंह तोमर

भोपाल। विचार आधारित संगठन को खड़ा करना आसान है, लेकिन पत्रकारों के संगठन को खड़ा करना कठिन है, लेकिन शलभ भदौरिया ने यह कठिन कार्य करके दिखा दिया है। यह सराहनीय कार्य है, पत्रकारिता क्षेत्र में पवित्रता बनाये रखना कठिन और महत्वपूर्ण कार्य है। इसमें अनेक चुनौतियां आतीं हैं जिसे मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ ने इस पवित्रता को बनाये रखा है।

यह बात मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ की छठवीं प्रदेश कार्यसमिति सम्मेलन तथा मुरैना जिला सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये कही। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता क्षेत्र के मानदण्ड और मजबूत होना चाहिए। इस कार्यक्रम में पत्रकारों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिये हैं इनकी समस्यायें हल होना चाहिए और उनकी मांगों पर भी गौर किया जाना चाहिए। मैं मुख्यमंत्री से बात करूंगा कि वे पत्रकारों की समस्याओं को तत्परता से हल करें। उन्होंने यह भी कहा कि पत्रकारों के ऐसे आयोजनों में साहित्य का भी विषय होना चाहिए जिसमें गहरा अनुसंधान हो और प्रखरता से उस पर विचार मंथन हो ताकि साहित्यिक क्षेत्र में कई विचार आ सके।

श्री तोमर ने यह भी कहा कि हम परम्पराऐं से दूर हटते जा रहे हैं जबकि हमें परम्परा की ओर ध्यान देने की जरूरत है। मैं कौन हूं यह जानने की जरूरत है। हमारे लोग विदेशों की ओर भागते हैं और विदेशों में जाकर शादी भी करते हैं लेकिन उन्हें यह बात पता नहीं कि हमारे देश की परम्पराओं को लोग अपना रहे हैं जबकि हम उन परम्पराओं से दूर हटते जा रहे हैं। हमें अपने देश और क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति का एतिहासिक धरोहरों का अध्ययन करना चाहिए ताकि हम लोगों को बता सकें कि हम लोग कौन है और क्या है। हमें यह भी जानकारी नहीं है कि हम जहां रहते हैं वहां की विरासत कितनी और कैसी है। इसलिये हम अपने आसपास के क्षेत्रों को देखें और लोगों को भी अवगत करायें इससे हमारे क्षेत्र की पुरातात्विक धरोहरों की लोगों को जानकारी मिल सकेगी।

मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के अध्यक्ष शलभ भदौरिया ने भोपाल स्थित पत्रकार भवन की वास्तविकता से अवगत कराया और कहा कि गलत तरीके से तोड़ा गया है। इसका आधिपत्य हमें दिलवा जायें। उन्होंने पत्रकारों की समस्याओं से अवगत कराते हुये कहा कि श्री तोमर का श्रमजीवी पत्रकार संघ से नजदीकी रही है और वे संगठन की गतिविधियों से अवगत है इसलिये हमें उम्मीद हैं कि वे हमारी न्यायोचित मांगों से मध्यप्रदेश सरकार को अवगत करायेंगे।वरिष्ठ पत्रकार शरद जोशी कार्यकारी अध्यक्ष मोहम्मद अली, कार्यकारी अध्यक्ष उपेन्द्र गौतम ने पत्रकारों की समस्याओं से अवगत कराया और कहा कि पत्रकार सुरक्षा कानून को तत्काल लागू करवाया जाये तथा मध्यप्रदेश विधानसभा की पत्रकार दीर्घा समिति में मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ को प्रतिनिधित्व दिया जाये। आयोजन समिति के अध्यक्ष राजकुमार दुबे ने स्वागत भाषण दिया। आयोजन समिति के द्वारा अतिथियों को प्रतीकचिन्ह भेंट किये गये। प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में विभिन्न प्रस्ताव पारित किये गये। कार्यकारी महासचिव सत्यनारायण वैष्णव का महासचिव का प्रतिवेदन तथा कोषाध्यक्ष शिशुपाल सिंह तोमर ने लेखाजोखा प्रस्तुत किया। छतरपुर श्याम खरे ने अगली बैठक खजुराहो में 31 मार्च तथा 1 अप्रैल को आयोजित करने का प्रस्ताव रखा जिसे अध्यक्ष श्री भदौरिया ने सहमति प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान प्रदेश कार्यसमिति की अनुशंसा पर ग्वालियर चम्बल संभाग को प्रथक-प्रथक इकाई घोषित करते हुये चम्बल संभाग इकाई के अध्यक्ष पद पर राधाकृष्ण सिंघल कैलारस, डबरा के अनिल जैन को ग्वालियर संभाग उपाध्यक्ष, श्योपुर जिला इकाई के अध्यक्ष प्रेमराज मीणा, शहडोल जिला इकाई के अध्यक्ष पद पर गजेन्द्र सिंह परिहार को नियुक्त किया गया। बैठक मेें प्रदेश पदाधिकारी, कार्यसमिति सदस्य, संभाग, जिला के अध्यक्ष, महामंत्री, प्रकोष्ठों के अध्यक्ष महामंत्री तथा आमंत्रित सदस्य काफी संख्या में मौजूद थे।

इस अवसर पर मुरैना के विधायक दिनेश गुर्जर, जौरा के विधायक पंकज उपाध्याय, नगर निगम महापौर श्रीमती शारदा सोलंकी, सभापति राधारमण डण्डौतिया, भाजपा जिलाध्यक्ष योगेशपाल गुप्ता विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। जिन्होंने कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि पत्रकार समाज का दर्पण होता है और वह समाज को मार्गदर्शक के रूप में भूमिका अदा करता है, इसलिये पत्रकार जनता की कसौटी पर खरा उतरे यह आज की आवश्यकता है। इस अवसर पर प्रदेश कार्यकारी अध्यक्षगण अनिल त्रिपाठी, दिलीप भदौरिया, उपाध्यक्ष रामकिशोर अग्रवाल, ऋषि कुमार शर्मा, रामगोपाल बंसल, राधाकिशन सिंघल, अमर सिंह जादौन, मेहदी हसन, मनोज द्विवेदी, मनोज गोस्वामी, इन्दौर संभागीय अध्यक्ष धर्मेन्द्र शुक्ला, उज्जेन संभाग अध्यक्ष राजेन्द्र राठौर, श्योपुर गिर्राज गर्ग, सुरेश वैष्णव सहित सभी पदाधिकारी एवं प्रदेश कार्यसमिति सदस्य उपस्थित थे। इसके पूर्व जिला सम्मेलन का उद्घाटन संघ के वरिष्ठ शरद जोशी ने सरस्वती पूजन कर किया। अतिथियों का स्वागत जिलाध्यक्ष रामशरण शर्मा एवं महासचिव मनीष शर्मा द्वारा पुष्पहारों से करने के साथ ही शाब्दिक स्वागत किया गया। जिलाध्यक्ष रामशरण शर्मा द्वारा महापौर एवं विधायकगण से मांग की कि जिला मुख्यालय पर पत्रकार भवन का निर्माण होना चाहिए इसके लिये नगरपालिक निगम भूमि उपलब्ध कराये। वहीं जनप्रतिनिधि अपने निधी से आर्थिक सहयेाग कर उसके निर्माण मेें अहम भूमिका का निर्वहन करें। प्रदेश कार्यसमिति एवं जिला सम्मेलन में विधि प्रकोष्ठ संयोजक संदीप शर्मा, प्रदेश छानबीन समिति संयोजक सरल भदौरिया, प्रदेश अनुशासन समिति संयोजक घनश्याम डण्डौतिया, योगेश पाराशर, नीरज खेमरिया, यदुवीर गुर्जर, अमन सक्सेना, श्रीगोपाल गुप्ता, राजेश शर्मा बिट्टे, करतार राजपूत, मुकेश शर्मा, संतोष चौधरी, सुनील शर्मा, कमल सिंह तोमर सहित सभी जिला एवं विकास खण्ड इकाई के पदाधिकारी व सदस्य मौजूद थे।

चैनल हेड गजेंद्र ठाकुर- 9302303212

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top