लोकसभा प्रत्याशियों एवं अधिकारियों की बैठक संपन्न

चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए मतगणना संपन्न कराने में सहयोग प्रदान करें 

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस प्रतिबंधित रहेगी – जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य

लोकसभा प्रत्याशियों एवं अधिकारियों की बैठक संपन्न

सागर। सभी राजनीतिक दल के प्रत्याशी मतगणना अभिकर्ता एवं जनप्रतिनिधि चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए मतगणना संपन्न कराने में सहयोग प्रदान करें, मतगणना कक्ष में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस प्रतिबंधित रहेगी। उक्त विचार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने जन प्रतिनिधियों, अभ्यर्थियों की बैठक मे व्यक्त किये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रुपेश उपाध्याय, संयुक्त कलेक्टर गगन बिसेन सहित समस्त राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन के तहत दिये गये निर्देशानुसार मतों की गणना का कार्य 4 जून को किया जायेगा। मतगणना प्रक्रिया के संचालन हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने आज बैठक आयोजित कर संबंधितो को आवश्यक दिशा निर्देशों की जानकारी प्रदान की।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आर्य ने कहा मतगणना को लेकर सारी तैयारियां अंतिम दौर में हैं। इलेक्शन कमीशन के निर्देशों का पूरा पालन करते हुए सारी तैयारियां की जा रहीं हैं। सी-1 यानी काउंटिंग से एक दिन पहले पोस्टल बैलेट यहां से स्ट्रांग रूम में शिफ्ट किए जाएंगे, उसके भी प्रोटोकॉल की पूरी व्यवस्था कर ली गई है, तदानुसार राजनैतिक दलों को भी सूचना दे दी गई है।

 कलेक्टर श्री आर्य ने कहा मतगणना स्थल पर तीन लेयर में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन स्ट्रांग रूम का निरीक्षण दिन में दो बार किया जा रहा है। मतगणना के लिए जो कक्ष बनाये गये हैं, उन कक्षों में सिक्योरिटी के जो प्रोटोकॉल है उसके अनुसार सारी व्यवस्थाएं की जा चुकी है। टेबल कुर्सी लगाने का काम, जालियां, बेरीकेटिंग लगाने का काम लगभग कंप्लीट हो चुका है। इसके अलावा बाहरी परिसर में टेंट लगाया जा रहा है, जिसमें अभ्यर्थियों, मीडिया कर्मियों के लिए और मेडिकल टीम की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस, जनरेटर इन सभी की व्यवस्थाएं भी वहां पर पूरी की जा रही है।

निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार मतगणना को पूरी निष्पक्ष और पारदर्शी रूप से संपन्न कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त मीडिया सेंटर में बड़ी एलईडी लगाई जा रही है। पूरे परिसर को सीसीटीव्ही कैमरा से लैस किया गया है, इसके अलावा सीसीटीव्ही कैमरे के फुटेज़ देखने के लिए स्क्रीन प्रेक्षक और आर.ओ. के कक्ष में लगाई गई है और पुलिस भी उस पर लगातार निगरानी रखेगी ताकि किसी भी प्रकार की कोई भी घटना ना होने पाये। उन्होंने बताया आयोग के निर्देश के अनुसार सभी को प्रशिक्षण दिया गया है ताकि कहीं पर भी कोई चूक की गुंजाइश न रहे। मतगणना में जो सहायक है, इस प्रकार से सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने का काम किया गया है, ताकि निर्वाचन की भांती ही मतगणना भी सुव्यवस्थित रूप से संपन्न हो।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top