MP: सागर विवि में हुए हंगामे और कुलपति की कार पर पत्थरबाजी के मामलें में इन 21 पर नामजद FIR

विवि में हुए हंगामे और कुलपति की कार पर पत्थरबाजी के मामलें में  इन 21 पर नामजद FIR

सागर। डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय में हुए हंगामे के मामले में विश्वविद्यालय प्रबंधन ने सिविल लाइन थाने में मामला दर्ज कराया हैं, पुलिस ने शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 21 नामजद छात्र और अन्य करीब 150 छात्रों के खिलाफ बलवा, शासकीय कार्य में बांधा समेत अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू।

पुलिस के मुताबिक डॉ. गौर विश्वविद्यालय के उपकुलसचिव डॉ. सत्यप्रकाश उपाध्याय ने थाने में शिकायती आवेदन दिया था। शिकायत में उन्होंने बताया कि शुक्रवार को दोपहर 12 बजे की बात है। विश्वविद्यालय की कुलपति अभिमंच सभागार में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में शामिल होने गई थी। जहां दिव्यांग छात्रों की मांगों को लेकर विश्वविद्यालय के छात्र जमा हुए और नारेबाजी करने लगे। वे सभागार के बाहर कुलपति से मिलने की जिद पर अड़ हुए थे। कुलपति ने तीन-चार छात्रों से संगोष्ठी के बाद मिलने का बोला और कहा था कि आपकी सभी मांगें मान ली हैं। लेकिन छात्रों ने कहा कि कुलपति मैडम यहीं आकर सबके बीच बात करें। इस दौरान प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने नारेबाजी कर संगोष्ठी में व्यवधान किया। साथ ही प्रदर्शन के कारण कुलपति मैडम अन्य जरुरी बैठकों में शामिल होने नहीं जा पाईं। प्रदर्शन देख पुलिस मौके पर पहुंची। काफी समझाइश दी। लेकिन छात्र नहीं मानें।

दिव्यांग छात्र शिकायत करने पहुंचे थाने

शनिवार को विश्वविद्यालय के दिव्यांग छात्र सिविल लाइन थाने पहुंचे। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रबंधन के कुछ लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की। दिव्यांग छात्रों ने कहा कि पुलिस हमारी शिकायत नहीं सुन रही है। उनका कहना है कि लिखित शिकायत लेकर आएं। लेकिन हम मौखिक शिकायत लिखाना चाहते हैं।

कुलपति की गाड़ी के सामने लेटे छात्र, पत्थर फैंके!

शाम करीब 7.30 बजे कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता प्रदर्शन कर रहे छात्रों के बीच पहुंची। जहां उनकी बात सुनी और मांगें मान ली जाने का आश्वासन दिया। लेकिन इसी दौरान छात्रों ने अभद्रता करते हुए झूमाझटकी शुरू कर दी। कुलपति की गाड़ी के सामने लेट गए। पुलिस ने जैसे-तैसे कर छात्रों को हटाया और कुलपति की गाड़ी निकलवाई। इस दौरान पुलिस और छात्रों के बीच जमकर धक्का-मुक्की और झूमाझटकी हुई। तभी कुलपति की गाड़ी जाते देख गुस्साए छात्रों ने पथराव कर दिया। पत्थर कुलपति की गाड़ी पर लगे। जिससे गाड़ी के कांच टूट गए। वहीं कुछ लोग घायल हुए। मामले में पुलिस ने छात्रों को खदेड़ा। घटनाक्रम के बाद छात्रों ने पथरिया-सागर मार्ग पर चक्काजाम कर दिया। जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी हुई।

छात्रों के खिलाफ प्रकरण दर्ज हुआ

एफआईआर के अनुसार सिविल लाइन थाना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए विश्वविद्यालय के छात्र सूर्य प्रकाश त्रिपाठी, मृत्युजंय पांडेय, चंदन कुमार, रोशन यादव, मनोज कुमार दांगी, कार्तिकेय दुबे, राहुल सिंह, अश्विनी कुमार, कुलदीप कुमार, कुलदीप पटेल, विवेक सोनी, धीरज कुमार, प्रियांशु जैन, नीरज यादव, प्रेमकुमार, अभिमन्यु करन, अमित, रविरंजन पंड़ा, भास्कर, राजबहादुर पटेल, शिवम समेत अन्य करीब 150 छात्रों के खिलाफ धारा 147, 148, 149, 353, 332, 120बी, 342, 341, 427 के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी हैं।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top