विकसित भारत संकल्प यात्रा ने शामिल हुए राज्यपाल मंगू भाई पटेल 

विकसित भारत संकल्प यात्रा ने शामिल हुए राज्यपाल मंगू भाई पटेल 

सागर। राज्यपाल मंगूभाई पटेल गुरुवार को सागर के भापेल में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में शामिल हुए। जहां उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों को सरकार आपके द्वार पहुंचकर लाभांवित कर रही है। भापेल आज गौरव महसूस कर रहा होगा, जब पूरी सरकार आपके गांव में आई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अनेक क्रांतिकारी योजनाओं के माध्यम से पात्र हितग्राहियों को लाभांवित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से जहां पक्के मकान बनाए जा रहे हैं।

वहीं गरीब व्यक्तियों को निःशुल्क 5 लाख तक का इलाज आयुष्मान भारत निरामय योजना के माध्यम से दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कच्चे मकान में रहने में जो दर्द होता है, वह रहने वाला ही समझ सकता है। इसी प्रकार जब गरीब व्यक्ति पैसों के अभाव में इलाज नहीं करा पाता। इसकी पीड़ा वही समझता है। प्रधानमंत्री मोदी सभी की पीड़ा समझते हुए योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। दरअसल, मध्यप्रदेश में 16 दिसंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा चल रही है। यात्रा में जरूरतमंद और पात्र नागरिक जो किन्हीं कारणों से शासन की योजनाओं के लाभ से वंचित रह गए हैं, उन तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। इसमें आईईसी वैन में लगे एलईडी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर पहुंचकर योजनाओं की जानकारी दी जा रही है और हितलाभ भी वितरित किए जा रहे हैं।

सरकार घर आकर दे रही योजनाओं का लाभ ग्राम भापेल में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए राज्यपाल पटेल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समाज के सभी वर्गों के लिए योजनाएं संचालित की जा रही हैं। पहले योजनाओं का लाभ लेने के लिए नागरिकों को कार्यालयों में जाना पड़ता था। लेकिन अब संकल्प यात्रा के माध्यम से अधिकारी स्वयं नागरिकों के पास पहुंचकर आवेदन प्राप्त कर रहे हैं। सागर जिले में अब तक 345 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंच चुकी है और हितग्राहियों को पात्रतानुसार योजनाओं के हितलाभ भी दिए जा रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल ने अलग-अलग योजनाओं के हितलाभ वितरित किए गए। साथ ही राज्यपाल पटेल ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, नागरिकों को वर्ष 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकने, देश समृद्ध विरासत पर गर्व करने, भारत की एकता को सुदृढ़ करने और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करने, नागरिक कर्तव्य निभाने की शपथ दिलाई।

स्टाल लगाकर दी योजनाओं की जानकारी कार्यक्रम परिसर में कृषि, महिला बाल विकास, आयुष, स्वास्थ्य विभाग, आधार अपडेशन, शिक्षा समेत अन्य विभागों के स्टाल लगाए गए। जिनके माध्यम से योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। वहीं कार्यक्रम में शासकीय उमा विद्यालय गौरनगर की छात्राओं ने एक भारत श्रेष्ठ भारत नृत्य की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में सांसद राजबहादुर सिंह,

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top