सागर में रंग प्रयोग नाट्य समारोह का शुभारंभ, ‘रिजक की मर्यादा’ का प्रभावशाली मंचन

सागर में रंग प्रयोग नाट्य समारोह का शुभारंभ, ‘रिजक की मर्यादा’ का प्रभावशाली मंचन

सागर।  संस्कृति विभाग, नाट्य विद्यालय भोपाल और जिला प्रशासन के सहयोग से सागर में 5 दिवसीय रंग प्रयोग नाट्य समारोह की शुरुआत बुधवार रात महाकवि पद्माकर सभागार में हुई। इस अवसर पर पहले दिन विजयदान देथा की प्रसिद्ध कहानी ‘रिजक की मर्यादा’ का मंचन किया गया, जिसका निर्देशन दिल्ली के रंग निर्देशक अजय कुमार ने किया।

शंकर भांड की प्रेरक कहानी
नाटक की कहानी एक बहुरूपिया कलाकार शंकर भांड के इर्द-गिर्द घूमती है, जो हर चरित्र में इस कदर ढल जाता है कि उसे सजीव कर देता है। साधु का वेश धारण कर जब वह गांव में पहुंचता है, तो उसकी विश्वसनीयता इतनी गहरी होती है कि गांव का सेठ अपनी सारी संपत्ति उसे दान करने को तैयार हो जाता है। शंकर भांड अपनी असली पहचान उजागर करते हुए बताता है कि वह साधु नहीं है। जब सेठ उसे संपत्ति न लेने का कारण पूछता है, तो शंकर जवाब देता है कि वह हर रूप के साथ उसकी मर्यादा का पालन करता है और साधु के रूप में धन दौलत का कोई मोल नहीं।

कहानी में तब मोड़ आता है जब राजा शंकर से चुड़ैल का स्वांग करने को कहता है। शंकर चेतावनी देता है कि चुड़ैल का रूप उसे इस हद तक ग्रसित कर देगा कि वह वास्तविकता में किसी की जान ले लेगा, लेकिन राजा और उसके दरबारियों ने उसकी बात को नजरअंदाज किया। परिणामस्वरूप, राजा के साले की मृत्यु हो जाती है, और शंकर पर हत्या का आरोप लगाया जाता है।

रिजक की मर्यादा का पालन
अंत में, राजा के मंत्री शंकर को सती का स्वांग करने का आदेश देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप शंकर को जलकर मरने का सामना करना पड़ता है। शंकर अपने अंतिम क्षणों में अपनी संतानों को अपनी कलाकारी और रिजक की मर्यादा का पालन करने का संदेश छोड़ता है।

कलाकारों की प्रभावशाली प्रस्तुति
इस नाट्य मंचन में शारोन मेरी मसीह, हिमाद्रि व्यास, संजना, अभिषेक मंडोरिया, अर्पित ठाकुर, गौतम सारस्वत, प्रदीप तिवारी, रोहित खिलवानी, अभय आनंद बडोनी, कनिष्क द्विवेदी और विशाल बरुआ ने विभिन्न पात्रों का सजीव चित्रण किया। संगीत पक्ष को सागर शुक्ला और संजय कोरी ने सँभाला।

आगामी प्रस्तुतियाँ
गुरुवार को नील सायमन द्वारा लिखित और विद्यानिधि बनारसे द्वारा निर्देशित नाटक ‘सुहाने अफसाने’ का मंचन होगा, जिसमें छह कहानियों का समावेश होगा। समारोह में प्रवेश निःशुल्क है और शहरवासियों को इसमें भाग लेने का आमंत्रण दिया गया है।

 

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top