कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में हुआ रक्तदान शिविर का आयोजन-38 यूनिट रक्त संग्रह

कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन
सागर(मप्र)–/शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय, सागर में जिला अस्पताल की बृहद रक्तकोष इकाई से आये डॉ. रामकुमार ने महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जी.एस. रोहित से आग्रह किया कि जिले में थैलीसीमिया के बच्चों को निरंतर ब्लड की आवश्यकता है, अतः आप अपने यहा पर रक्तदान शिविर आयोजित करें तो अच्छा रहेगा। प्राचार्य डॉ. जी.एस. रोहित ने उनकी बात को गम्भीरता से लेकर जनभागीदारी अध्यक्ष अमित दुबे एवं जनभागीदारी प्रभारी डॉ. अमर कुमार जैन से चर्चा कर रक्तदान शिविर का तत्काल आयोजन किया, पूर्व में भी इस महाविद्यालय द्वारा दो बार इस शिविर का आयोजन कर 80 यूनिट रक्तकोष में जमा किया जा चुका है।
इस शिविर में महाविद्यालय के प्राध्यापकों/अतिथि विद्वानों के साथ क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी प्रदीप शर्मा ने रक्तदान कर अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया। महाविद्यालय परिवार की ओर से डॉ. सुभाष हर्डीकर, डॉ. प्रवेश गौतम, डॉ. संदीप तिवारी, डॉ. संतोष उपाध्याय, डॉ. प्राची बारोलिया, डॉ. अंकुर गौतम ने रक्तदान में सहभागिता की।
शिविर में कुल 38 यूनिट रक्दान संग्रह किया गया। पूर्व रक्तकोष अधिकारी डॉ. आर.के. दीक्षित ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि रक्तदान से न तो कोई कमजोरी आती है और न ही इसको देने से शरीर को किसी प्रकार का नुकसान होता है। आपके शरीर से जो रक्त निकलता है उसकी पूर्ति 48 घंटे में शरीर पुनः करलेता है। डॉ. रामकुमार ने बताया कि रक्तदान करने से शरीर में निकाले गये रक्त की पूर्ति के लिये रक्त बनाने की प्रक्रिया शरीर तेजी से प्रारंभ कर देता है। दूसरे निरंतर रक्तदान से कॉलेस्ट्रल नियंत्रित रहता है और हाईपरटेंशन की समस्या से भी छुटकारा मिलता ह साथ ही पांच प्रकार की विशेष जाँचे जिनकी लागत लगभग ₹2500/- आती है शासन द्वारा निःशुल्क की जाती है।
डॉ. जी.एस. रोहित ने बताया कि चूकि चिकित्सा विज्ञान में मानवरक्त का कोई विकल्प नहीं है अतः रक्तदान ही इसका एक मात्र समाधान है। शिविर का संचालन डॉ. अमर कुमार जैन ने किया जिसमें मुख्य रूप से डॉ. उमाकांत स्वर्णकार का सहयोग रहा। रक्तदान शिविर में डॉ. नीलिमेश वर्मा, डॉ. इमराना सिद्दीकी, प्रीति जैन, डॉ. सत्या सोनी, डॉ. रश्मि दुबे, डॉ. स्वदीप श्रीवास्तव, डॉ. देवकृष्ण नामदेव, डॉ. अर्चना यादव उपस्थित थे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top