कलयुग केवल नाम अधारा सुमिर-सुमिर नर उतरही पारा- जिला जज

कलयुग केवल नाम अधारा सुमिर-सुमिर नर उतरही पारा- जिला जज

सागर। कलयुग में सिर्फ राम नाम लेने से ही मानव जीवन तर जाएगा!जिसने प्रभु की शरण पकड़ ली उसका जीवन धन्य हो गया!क्षणिक आवेश में हुई हिंसा परिवार का नाश कर देती है। क्रोध पर काबू रखना सीखो! 84 लाख योनि के बाद यह मानव तन मिला है; प्रभु का भजन कर लो! प्रभु श्री राम ने अपने जीवन में कितने कष्ट सहन किए लेकिन उन्होंने धर्म का रास्ता कभी नहीं छोड़ा।

यह अमृत वचन सागर के प्रथम सत्र जिला न्यायाधीश श्री अरुण कुमार सिंह ने सागर सेंट्रल जेल में कहे ! अवसर था- गणतंत्र दिवस दिवस पर सेंट्रल जेल में “सर्व सुख खान परमात्मा की प्राप्ति का सर्वश्रेष्ठ साधन शरणागति” पर डीजे श्री सिंह की आध्यात्मिक चर्चा! संगीत की धुन पर श्री सिंह ने कई भजन सुनाए।

डीजे श्री सिंह ने बाली, विभीषण, हनुमान, प्रभु राम, लक्ष्मण, भीष्म पिता के जीवन प्रसंग सुनाते हुए उनसे सीख लेने की बात कही।

जज श्री सिंह ने कहा- गलती मानव जीवन में होती हैं; लेकिन सजा के रूप में प्रायश्चित करना ही मानव धर्म है! उन्होंने कहा- इन सजा भुगत रहे कैदियों में कुछ लोग निर्दोष सजा काट रहे होंगे लेकिन पूर्व जन्म के कर्म भी मनुष्य योनि के साथी रहते हैं! जरूरी नहीं तुमने पाप नहीं किया और सजा भगत रहे हो, सकता है पूर्व जन्म में कुछ ऐसे अक्षम में अपराध हुए हो जिनकी सजा इस जन्म में मिली।

श्री सिंह ने हनुमान चालीसा पर आधारित दोहा और श्लोक का पाठ कर उनके भावार्थ बताए! महापुरुषों के जीवन से शिक्षा लेकर सनातन धर्म पर आस्था रखने की बात कही! श्री सिंह ने पाप और पुण्य की व्याख्या करते हुए कई ऐसे प्रसंग सुनाए जिन्हें मानव जीवन में यदि उतार लिया जाए तो कभी भी भूल से भी पाप नहीं होंगे।

अयोध्या में श्री राम मंदिर और रामलाल की प्राण-प्रतिष्ठा पर भी उन्होंने प्रसंग सुनाऐ। डीजे श्री सिंह के व्यास गद्दी से अमृत वचन के पहले एडीजे मनीष भट्ट, जज शिव बालक साहू ने भी आध्यात्मिक प्रसंग सुनाए।

कार्यक्रम के अंत में डीजे श्री सिंह ने सभी से करतल ध्वनि के साथ राम नाम की महिमा के भक्ति गीत की ऐसी बारिश की उपस्थित जनसमूह भाव बिभोर होकर राम रस में लीन हो गया! अंत में प्रभु श्री राम और राम भक्त हनुमान की आरती की गई ।
कार्यक्रम में चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट किरण कोल, जज किरण तुमरांची, जेल सुपरिंटेंडेंट दिनेश नरगावे, जेलर एमएल पटेल, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अंकलेश्वर दुबे के अलावा जेल का स्टाफ समाजसेवी और पत्रकार शामिल हुए।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top