एग्जिट पोल में फिर चली BJP की बयार, मोदी के आगे सभी मुद्दे पीछे

एग्जिट पोल में फिर चली BJP की बयार, मोदी के आगे सभी मुद्दे पीछे

लोकसभा चुनाव 2024 के संपन्न होने के बाद सामने आ रहे एग्जिट पोल में हिंदी पट्टी ने बीजेपी को जमकर वोट किया है। हिंदी बेल्ट में पीएम मोदी और बीजेपी का जादू बरकरार दिख रहा है।

यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली सहित उत्तर भारतीय राज्यों में इंडिया गठबंधन की एकता को बीजेपी ने सेंध लगा दी है।

यूपी में एक बार फिर बीजेपी की ही बढ़त

यूपी में अधिकतर सर्वे बीजेपी यानी एनडीए गठबंधन की एकतरफा जीत का दावा कर रहे हैं। सर्वे एजेंसियों के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी यहां 69-74 सीटें जीत सकती हैं जबकि कांग्रेस-सपा गठबंधन को 6-11 सीटें मिलने की उम्मीद है।

बिहार में थोड़ा नुकसान

बिहार में एनडीए को थोड़ा नुकसान दिख रहा है। एग्जिट पोल करने वाली संस्थाओं के अनुसार बिहार में एनडीए को 29-33 सीटें मिलेंगी तो इंडिया गठबंधन को 7-11 सीटें मिल सकती हैं। यहां शून्य से 2 सीटें अन्य भी जीत सकते हैं। 2019 में बिहार में एनडीए को 39 सीटें मिली थीं।

दिल्ली में क्लीन स्वीप?

दिल्ली में एक फिर बीजेपी का जलवा बरकरार दिख रहा है। एग्जिट पोल के अनुसार, यहां आप और कांग्रेस का गठबंधन भी काम करता नहीं दिख रहा है। विभिन्न एग्जिट पोल्स के दावों के अनुसार, एनडीए को यहां 6-7 सीटें मिल रही हैं तो कांग्रेस-आप को शून्य से एक सीट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। दिल्ली में सात लोकसभा सीटें हैं। सातों पर बीजेपी का कब्जा है।

राजस्थान में बीजेपी को नुकसान

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी को एग्जिट पोल में नुकसान होता दिख रहा है। बीजेपी को यहां 16-21 सीटें मिलती दिख रही हैं। इसी तरह कांग्रेस को यहां 2-7 सीटें मिलती दिख रही हैं। अन्य यहां 1-2 सीटें हासिल कर सकते हैं। राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें हैं।

उत्तराखंड में क्लीनस्वीप

एग्जिट पोल्स की मानें तो उत्तराखंड में बीजेपी को बड़ी सफलता मिल सकती है। यहां की सभी पांच सीटों पर उसके जीतने का अनुमान लगाया जा रहा है। सर्वे रिपोर्ट्स के अनुसार, यहां लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिलती दिख रही है। उत्तरखंड में पांच लोकसभा की सीटें हैं।

मध्य प्रदेश में 2019 का दोहराएगी इतिहास?

मध्य प्रदेश में बीजेपी 28-29 सीट जीत सकती है। एग्जिट पोल के दावों के अनुसार, इंडिया या कांग्रेस को यहां शून्य से एक सीट मिल सकती है। 2019 के लोकसभा चुनाव के परिणामों को देखे तो बीजेपी ने यहां 29 सीटें जीती थीं, एक सीट कांग्रेस ने छिंदवाड़ा जीती थी। यहां पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ सांसद चुने गए थे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top