MP News: उप मुख्यमंत्री ने बनवाया स्वयं का आभा आईडी नागरिकों से आभा-आईडी बनवाने की अपील

स्वास्थ्य सेवाओं को सशक्त करने में आभा आईडी निभाएगा महत्वपूर्ण भूमिका – उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल

उप मुख्यमंत्री ने बनवाया स्वयं का आभा आईडी
नागरिकों से आभा-आईडी बनवाने की अपील

भोपाल: 4 मई 2024। उप मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) डिजिटल हेल्थ आईडी स्वास्थ्य सेवाओं के प्रदाय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इससे मरीज़ों को विशेषीकृत स्वास्थ्य सेवाओं के प्रदाय में सुविधा होगी साथ ही आपातकाल में मरीज़ की स्वास्थ्य जानकारी सहजता से उपलब्ध होने पर चिकित्सकीय निर्णय त्वरित रूप से लिए जा सकेंगे। उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने मंत्रालय में स्वयं का आभा आईडी बनाया। उन्होंने नागरिकों से आभा आईडी बनवाने की अपील की है।
सभी शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में निःशुल्क बनाई जा रही है “आभा-आईडी”
मरीजों को अपने चिकित्सकीय उपचार की जानकारी समग्र रूप से उपलब्ध करवाए जाने के लिए विशिष्ट स्वास्थ्य आईडी आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) सभी शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में प्रतिदिन बनाई जा रही हैं। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत बनाई जा रही इस आईडी से मरीज को दिए गए उपचार के सभी विवरण प्राप्त होंगे। आभा आईडी शासकीय चिकित्सालयों में निःशुल्क बनाई जाती है। इसके लिए हितग्राही को अपना आधार कार्ड एवं आधार से लिंक मोबाइल नंबर लाना आवश्यक है। आभा आईडी ऐप के माध्यम से स्वयं भी बनाई जा सकती है।
आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) डिजिटल हेल्थ आईडी के माध्यम से मरीज को पूर्व में दिए गए उपचार की सभी जानकारियां मिल सकेंगी। मरीज के उपचार के दौरान किसी भी अस्पताल अथवा चिकित्सक को इस आईडी के माध्यम से यह जानकारी मिल सकेगी कि मरीज़ पूर्व से किन बीमारियों से पीड़ित है एवं उसे क्या उपचार दिया गया है। आभा आईडी 14 अंकों का यूनिक नंबर है जिसके माध्यम से मरीज अपनी पैथोलॉजी रिपोर्ट, प्रिस्क्रिप्शन और उपचार डिजिटल रूप से प्राप्त कर कर सकते हैं। एक प्रकार से यह आईडी मरीज का डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड है। जिससे बेहतर उपचार की सेवाएं मरीज को प्राप्त हो सकेंगी।
डिजिटल स्वास्थ्य को मिलेगा बढ़ावा
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन भारत सरकार की एक फ्लैगशिप योजना है। इसका उद्देश्य देश में डिजिटल स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है। इसके माध्यम से मेडिकल रिकॉर्ड का सुरक्षित रूप से स्टोर और एक्सेस करने की सुविधा मिल सकेगी। स्वास्थ्य संस्थाओं और सेवा प्रदाताओं के बारे में सटीक जानकारी, टेलीपरामर्श और ई-फार्मेसी के माध्यम से दूरस्थ स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचाने का विकल्प देना, स्वास्थ्य सेवा प्रदानकर्ता के पास रोगी के चिकित्सकीय इतिहास की जानकारी, मरीज के देखभाल के निरंतरता को बेहतर बनाना, मेडिकल क्लेम और चिकित्सा की प्रतिपूर्ति को बेहतर करना, डेटा विश्लेषण के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को उन्नत करने में सहायता करना जैसे लाभ आभा-आई डी के माध्यम से मिल सकेंगे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top