शादी के बाद ऑनलाइन कैसे ट्रांसफर करे वोटर आईडी,जाने स्टेप बाय स्टेप….

शादी के बाद ऑनलाइन कैसे ट्रांसफर करे वोटर आईडी,जाने स्टेप बाय स्टेप….

वोटर आईडी एक महत्वपूर्ण आईडी प्रूफ है। इसलिए इसे अपडेट रखना जरूरी है। ऐसे में आज भारत में हम शादी के बाद वोटर आईडी ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए स्टेप्स दे रहे हैं।

ऑनलाइन वोटर आईडी ट्रांसफर करने के लिए जरूरी दस्तावेज भारत निर्वाचन आयोग ने सुविधाजनक ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से शादी के बाद मतदाता पहचान पत्र स्थानांतरित करना आसान बना दिया है। शादी के बाद अपने वोटर आईडी पर पता बदलने के लिए आवेदन करने के लिए, आपको अपने नाम पर या अपने पति के नाम पर अपना नया पता साबित करने वाले दस्तावेज़ की स्कैन की गई कॉपी की आवश्यकता होगी। यह नया पता आपके आधिकारिक पते के रूप में अपडेट किया जाएगा। यहां वे दस्तावेज दिए गए हैं जिनका उपयोग आप शादी के बाद अपनी मतदाता पहचान पत्र स्थानांतरित करते समय पते के प्रमाण के रूप में कर सकते हैं: * उपयोगिता बिल (पानी, गैस या बिजली) * पिछले एक साल में अपडेट हुआ आधार कार्ड * राष्ट्रीयकृत या अनुसूचित बैंक या डाकघर से वर्तमान पासबुक * भारतीय पासपोर्ट * किसान बही सहित राजस्व विभाग के भूमि स्वामित्व रिकॉर्ड * पंजीकृत लीज या किराये का समझौता * पंजीकृत बिक्री समझौता * इसके अलावा, आपके पास अपने मतदाता पहचान पत्र हस्तांतरण के लिए आवेदन करने के लिए राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर एक पंजीकृत खाता होना चाहिए।

के बाद ऑनलाइन वोटर आईडी ट्रांसफर करने के स्टेप्स – Voter ID Download एक महिला जो शादी के बाद एक नए पते पर चली गई है, उसके लिए अपने सभी विवरणों को जारी रखने के लिए अपने मतदाता पहचान पत्र को अपडेट करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, उसे फॉर्म 8 भरना होगा। इस फॉर्म का इस्तेमाल शादी के बाद वोटर आईडी ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है, चाहे पता चेंज विधानसभा क्षेत्र का हो या बाहर। * राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट पर जाएं। “आपके क्रेडेंशियल्स एनवीएसपी का उपयोग करना पोर्टल में लॉग इन करें।” ‘निवास का प्रवास/मौजूदा मतदाता सूची रिकॉर्ड में सुधार’ टैब पर जाएं और ‘फॉर्म 8 भरें’ चुनें। * ‘सेल्फ ‘ चुनें और अपना EPIC नंबर प्रदर्शित करने के लिए सबमिट करें। * अपने मतदाता विवरण की समीक्षा करें और ‘शिफ्टिंग ऑफ रेजिडेंस’ विकल्प चुनें, यह निर्दिष्ट करते हुए कि यह विधानसभा क्षेत्र में है या बाहर।

* * राज्य, जिला, विधानसभा या संसदीय निर्वाचन क्षेत्र, आधार संख्या, मोबाइल नंबर, ईमेल और नए पते सहित आवश्यक विवरणों के साथ फॉर्म 8 को पूरा करें। * आवश्यक पता प्रमाण दस्तावेज अपलोड करें, जानकारी घोषित करें, कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘रिव्यू करें और सबमिट करें’ पर जाएं। * भरे हुए फॉर्म 8 की समीक्षा करें और फिर इसे जमा करें। * फॉर्म 8 सबमिट करने के बाद, आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर या अपने एप्लीकेशन के रेफरेंस नंबर के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा.

आप कुछ दिनों में चुनाव कार्यालय से एक नया मतदाता पहचान पत्र प्राप्त कर सकते हैं या NVSP पोर्टल से डिजिटल मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। शादी के बाद वोटर आईडी कैसे बदलें? Voter ID Download * शादी के बाद अपने चुनाव कार्ड को बदलने के तरीके के बारे में यहां एक सरल मार्गदर्शिका दी गई है: * राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट पर जाएं। * ‘लॉगिन’ वर क्लिक करून लॉग इन करा आणि तुमचे तपशील प्रविष्ट करा.

निवास स्थान/मौजूदा मतदाता सूची रिकॉर्ड में सुधार’ के तहत, ‘फॉर्म 8 भरें’ चुनें। * स्वयं’ चुनें और अपना EPIC नंबर देखने के लिए इसे सबमिट करें। * अपने मतदाता विवरण की समीक्षा करें और ‘मौजूदा मतदाता सूची प्रविष्टियों में सुधार’ चुनें। * अपने राज्य, जिला, विधानसभा या संसदीय निर्वाचन क्षेत्र, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और विवरण के साथ फॉर्म 8 भरें जिसे आप अपने मतदाता पहचान पत्र पर बदलना चाहते हैं।

* अनुरोधित परिवर्तनों के लिए प्रमाण दस्तावेज़ अपलोड करें। * जानकारी घोषित करें और कैप्चा कोड दर्ज करें। ‘रिव्यू एंड सबमिट’ पर क्लिक करें। * भरे हुए फॉर्म 8 की समीक्षा करें और फिर इसे जमा करें। एक बार आपका आवेदन संसाधित और वेरिफाई हो जाने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक संदेश प्राप्त होगा। उसके बाद, आप अपने स्थानीय चुनाव कार्यालय से एक नया मतदाता पहचान पत्र एकत्र कर सकते हैं या इसे NVSP पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं। शादी के बाद वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन ट्रांसफर करने की प्रक्रिया सरल और सुविधाजनक है। यह महिलाओं को अपने मतदाता पहचान पत्र पर घर पर अपनी वैवाहिक स्थिति और पते को अपडेट करने की अनुमति देता है, यह सुनिश्चित करता है कि उनके वोट देने का अधिकार बिना किसी परेशानी के बनाए रखा जाए।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top