नवजात शिशु के लिए चेतावनी संकेत,BMC में संगोष्टी आहूत

नवजात शिशु के लिए चेतावनी संकेत,BMC में संगोष्टी आहूत

सागर। आज बुंदेलखंड शासकीय मेडिकल कॉलेज में नवजात शिशु में शुरुआती चेतावनी संकेत को पहचानने को लेकर संगोष्ठी आयोजित की गयी थी. ये संगोष्ठी आईएमए सागर और बुंदेलखंड शासकीय मेडिकल कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान से आयोजित की गई थी . इस संगोष्ठी को संबोधित करते हुए डॉ शालिनी हजेला विभागाध्यक्ष एवं प्राध्यापक शिशु रोग विभाग ने सिलसिलेवार तरीक़े से बताया के नवजात शिशुओं में निम्नलिखित कुछ बातें हैं जो बेहद ज़रूरी होती हैं :

1.घर पर पहले 24 घंटों में पेशाब नही होना.

2.पहले 48 घंटों में कोई मल त्याग नही होना

3.मलाशय का तापमान 100.4 डिग्री फ़ारेनहाइट (38 डिग्री सेल्सियस) से अधिक या 97.5 डिग्री फ़ारेनहाइट (36.5 डिग्री सेल्सियस) से कम होना

4.प्रति मिनट 60 से अधिक तेजी से सांस लेने की दर, या नीला रंग जो दूर नहीं होता है। नवजात शिशुओं में आम तौर पर अनियमित श्वसन होता है। इसलिए आपको पूरे एक मिनट तक गिनती करने की आवश्यकता होती है। साँसों के बीच लगभग दस सेकंड से अधिक रुकना नहीं चाहिए। 5.श्वसन के साथ पसलियों का पीछे हटना या अंदर खींचना। 6.सांस लेते समय घरघराहट, घुरघुराहट या सीटी जैसी आवाजें आना। 7.गर्भनाल से दुर्गंध, जलन या रक्तस्राव। 8.आंखों, छाती या हाथ-पांव का पीला पड़ना। 9.रोना, चिड़चिड़ापन, या हिलना-डुलना जो गले लगाने और आराम से ठीक नहीं होता। 10.एक सोया हुआ बच्चा जिसे दूध पिलाने या निपल लेने के लिए पर्याप्त रूप से जगाया नहीं जा सकता।

11.बीमारी का कोई भी लक्षण (उदाहरण के लिए, खांसी, दस्त, पीला रंग)।

12.बच्चे की भूख या चूसना कम या कमज़ोर हो जाता है।

अगर आपको इन में से कोई भी ऐसे लक्षण अपने नवजात में मिल रहें हों तो तुरंत मेडिकल कॉलेज अथवा पास के स्वास्थ केंद्र में ज़रूर से दिखायें। साथ ही साथ आज तीसरा बीएमसी सम्मान समारोह का भी आयोजन किया गया जिसमें विशिष्ट सेवाईं देने के लिए विभिन्न विभाग से स्टाफ को प्रुस्कृत किया गया। नर्सिंग स्टूडेंट से गुंजन मार्को , किरण लिथारे, भारती पटेल, नर्सिंग ऑफिसर में से लता संजय और माला बरेशा, लैब टेक्निशियन में से प्रकाश यदुवंशी, राजश्री जैनऔर कंप्यूटर ऑपरेटर में से शुभि खरे को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में डॉ तल्हा साद, डॉ रमेश पांडेय, डॉ सर्वेश जैन, डॉ सत्येन्द्र उईके, डॉ मोहम्मद इलयास, डॉ शशि बाला , डॉ सत्येंद्र मिश्रा , श्रीमती गुलाब साहू , श्रीमती प्रीति पांडेय एवं विशाल संख्या में स्टाफ इत्यादि उपस्थित थे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top