संभागायुक्त ने पुलिस महानिरीक्षक के साथ मतगणना स्थल का निरीक्षण कर,तैयारियों का लिया जायजा, दिए आवश्यक निर्देश

संभागायुक्त ने पुलिस महानिरीक्षक के साथ मतगणना स्थल का निरीक्षण कर,तैयारियों का लिया जायजा, दिए आवश्यक निर्देश
सागर। संभागायुक्त डा. वीरेंद्र सिंह रावत ने पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रमोद कुमार वर्मा के साथ शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत बने स्ट्रांग रूम पहुँचकर विधानसभा निर्वाचन अंतर्गत आगामी 3 दिसंबर को जिले के आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए होने वाली मतगणना हेतु की जा रही तैयारियों का अवलोकन किया। संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने मतगणना के लिए की जा रही व्यवस्थाओं और तैयारियों के बारे में विस्तार से अवगत करवाया।
संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने विधानसभावार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही डाक मतपत्रों की गणना के लिए की जा रही तैयारियों, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा। उन्होंने मतगणना टेबिलें, मतगणना कार्य में संलग्न अमले की संख्या, सुरक्षा व्यवस्था, डाक मतपत्रों की संख्या आदि के बारे में जानकारी ली। सीसीटीवी के माध्यम से कक्ष से ही स्ट्रांग रूम की मॉनीटरिंग संबंधी व्यवस्था को देखा। संभागायुक्त डॉ. रावत एवं पुलिस महानिरीक्षक प्रमोद कुमार वर्मा मतगणना व्यवस्थाओं से संतुष्ट नजर आए तथा आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।
संभागायुक्त डॉ. रावत ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन-2023 की मतगणना 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ शुरू होगी। सुबह 8ः30 बजे से ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। मतगणना के दिन विद्युत की सतत् आपूर्ति हो और किसी भी वजह से मतगणना प्रभावित न हो, यह सुनिश्चित करें। मतगणना स्थल पर सभी व्यवस्थाएँ सुचारू तरीके से उपलब्ध रहें। कमिश्नर डा. रावत एवं पुलिस महानिरीक्षक प्रमोद कुमार ने सीसीटीवी कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया एवं अभ्यार्थियों एवं उनके प्रतिनिधियों के लिए लगाई गई बाहर एलईडी का निरीक्षण किया एवं जन प्रतिनिधियों एवं अभ्यर्थियों से चर्चा की।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने स्ट्रांग रूम के बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए किया जा रहा है एवं आयोग के निर्देशों के तहत ही कार्रवाई की जा रही है।
पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करते हुए सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है। कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि मतगणना के दिन शासकीय अधिकारी-कर्मचारी के स्ट्रांग रूम में प्रवेश के लिए स्ट्रांग रूम के सामने से प्रवेश दिया जाएगा और सभी को प्रवेश पत्र जारी होगा, जिसके परीक्षण के उपरांत ही प्रवेश दिया जाएगा।
इसी प्रकार उन्होंने बताया कि मीडिया सेंटर भी स्ट्रांग रूम के सामने तैयार किया जा रहा है। मीडिया सेंटर तक मीडिया कर्मियों के मोबाइल प्रतिबंधित नहीं होंगे, उसके पश्चात सभी मीडिया कर्मियों एवं अन्य सभी के मोबाइल एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस प्रतिबंधित रहेगी। उन्होंने बताया कि मीडिया के साथियों के लिए आठों मतगणना कक्ष तक ले जाने के लिए जिला जनसंपर्क विभाग के द्वारा व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।
इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती भव्या त्रिपाठी, डीएसपी श्री अखिलेश तिवारी, लोक निर्माण विभाग और विद्युत विभाग के अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top