दिवाली के पहले ही पटाखा फैक्ट्री में धमाका मालिक और 2 महिलाओ की हुई मौत

दिवाली के पहले ही पटाखा फैक्ट्री में धमाका मालिक और 2 महिलाओ की हुई मौत

दमोह। मंगलवार दोपहर अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया। फैक्ट्री मालिक समेत तीन लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में दो महिलाएं हैं। इस फैक्ट्री में काम कर रहे 11 मजदूर बुरी तरह झुलस गए। बारूद की चपेट में आने से फैक्ट्री मालिक के शरीर का आधा हिस्सा चीथड़ों में तब्दील हो गया।

विस्फोट मंगलवार दोपहर करीब 1.00 बजे शहर के रिहायशी इलाके बड़ा पुल क्षेत्र में हुआ। यहां अभय उर्फ छुट्टन गुप्ता पटाखा फैक्ट्री संचालित करते थे। दिवाली नजदीक होने से काम लगातार जारी था। मंगलवार को भी गुप्ता करीब एक दर्जन मजदूरों के साथ फैक्ट्री में मौजूद थे। अचानक धमाका सुन आसपास के लोग पहुंचे। हादसे की जानकारी तत्काल पुलिस-प्रशासन को दी गई।

दमोह एसपी सुनील कुमार तिवारी और पुलिस-प्रशासन की टीम, नगर पालिका का अमला और फायर बिग्रेड मौके पर पहुंचीं। टीम ने मलबे में दबे लोगों को निकालना शुरू किया। बड़ी मात्रा में बारूद होने की आशंका को देखते हुए मलबे में पानी भी डाला गया। सबसे पहले टीम को गुप्ता का क्षत-विक्षत शव मिला। एक घंटे की मशक्कत के बाद मलबे से दो महिलाओं के शव निकाले गए। उनका शरीर बुरी तरह से जला हुआ था।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, गुप्ता के पास दमोह के इमलाई फैक्ट्री क्षेत्र में बारूद संग्रहण का परमिट था, लेकिन वह अवैध रूप से अपने घर के पिछले हिस्से में पटाखा फैक्ट्री चला रहा था।

मृतक की बहन बोली- रिंकी के सिर पर सीढ़ी गिरी

मृतक रिंकी कोरी की बहन हिमांशी कोरी ने बताया, ‘मैं मां के साथ काम पर गई थी, वहीं फोन पर ब्लास्ट की सूचना मिली। रिंकी पर सीढ़ियां गिरीं, जिससे सिर में चोट आई। उसकी स्पॉट पर ही मौत हो गई। हम सीधे हॉस्पिटल पहुंचे। यहां दो घंटे रिंकी को ढूंढते रहे। जिसके बाद उसकी डेड बॉडी मिली।
कांग्रेस प्रत्याशी ने प्रशासन को भी दोषी बताया

दमोह विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन ने कहा, ‘घटना में तीन लोगों की मौत हुई है। शहर के बीच इस प्रकार की घटनाएं बहुत ही आपत्तिजनक हैं। इन्हें रोकने के लिए प्रयास होने चाहिए। कुछ साल पहले भी ऐसा हादसा हुआ था। इस मामले में फैक्ट्री संचालक और प्रशासन दोनों ही दोषी हैं। यदि समय पर एक्शन होता तो लोगों की जान नहीं जाती। इन मौतों की जवाबदारी किसी को तो लेनी ही होगी।

भाजपा प्रत्याशी बोले, सीएम से बात करूंगा

दमोह विधानसभा भाजपा प्रत्याशी जयंत मलैया का कहना है कि अधिकारियों से बात हुई है, वो लोगों को बचाने और एडमिट कराने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। मैं पीड़ितों की मदद के लिए सीएम शिवराज से बात करूंगा।

हादसे की मजिस्ट्रियल जांच होगी : एसपी

एसपी सुनील तिवारी का कहना है कि पटाखा फैक्ट्री अवैध रूप से संचालित हो रही थी। मामले में मजिस्ट्रियल जांच करवाई जा रही है। पुलिस लाइसेंस वाली फैक्ट्रियों की मॉनिटरिंग करती है लेकिन यह अवैध रूप से संचालित हो रही थी।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top