मध्यप्रदेश की जनता मेरा परिवार और लाड़ली बहनों का मैं भाई – मुख्यमंत्री शिवराज चौहान

मध्यप्रदेश की जनता मेरा परिवार और लाड़ली बहनों का मैं भाई – मुख्यमंत्री शिवराज चौहान

सागर।   मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश की जनता को अपना परिवार बताते हुए लाड़ली बहनों को उनका वह भाई बताया है, जिसने अपनी बहनों की तकलीफ और पीड़ा को देखकर लाड़ली बहना योजना शुरू की। श्री चौहान आज सुरखी के चक्र मैदान में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की उपस्थिति में आयोजित एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। जनसभा में राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, पूर्व सांसद  प्रभात झा, संसदीय बोर्ड की सदस्य डॉ. सुधा यादव, खनिज निगम के उपाध्यक्ष  राजेंद्र सिंह मोकलपुर, जिला पंचायत के अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत,  गौरव सिरोठिया सहित अनेक जनप्रतिनिधि की उपस्थित थे।  श्री चौहान ने कहा कि पूर्व में महिलाओं के साथ कभी न्याय नहीं होता था, आर्थिक तंगी रहती थी, इसलिए प्रदेश में लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की गई और महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त किया गया। मध्यप्रदेश सरकार महिलाओं की जिंदगी बदलने के लिए उन्हें स्व-सहायता समूह से जोड़कर महिलाओं की आय ₹10000 प्रतिमाह कर देगी। श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना की बहनें और उज्ज्वला योजना की पात्र महिलाओं को ₹450 में घरेलू गैस सिलेंडर दिया जाएगा, शीघ्र उनके खाते में यह राशि आएगी। जनसभा में तीज के त्यौहार के बावजूद बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि उनका यह भाई कभी उनके आंखों में आंसू नहीं आने देगा। श्री चौहान ने  राजस्व मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत की मांग पर सुरखी में शासकीय कॉलेज खोलने की घोषणा की।  मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 3 साल में किसानों के खाते में ₹2,72,000 करोड़ रुपए की राशि डाली गई है। किसानों के खेतों में अब ट्रांसफार्मर के लिए अनुदान की योजना भी शुरू की जा रही है। भूमिहीन गरीबों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री भू-आवासीय अधिकार योजना के तहत अब मध्यप्रदेश की धरती पर कोई गरीब भूमिहीन नहीं रहेगा। पीएम आवास योजना में जिनके नाम छूट गए है उनके नाम अब सीएम आवास योजना में जोडे जाएगें। एक गांव से दूसरे गांव जाने वाले छटवीं और  नौवी के  विद्यार्थियों को साइकिल के लिए उनके खाते में 4500 रू. की राशि डाली जा रही है। 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप की राशि प्रदान की गई है। हायर सेकेंडरी परीक्षा में एक बेटा और एक बेटी जो सबसे अधिक नंबर लाएंगे, उन्हें स्कूटी दी जा रही है। मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई अब अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी होगी। मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए सरकारी स्कूलों के बच्चों को आरक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। पूर्ववर्ती सरकार ने लैपटॉप, तीर्थ दर्शन, साइकिल वितरण सहित कई योजनाएं बंद कर दी थी, उन्हें पुन शुरू किया गया है। श्री चौहान ने  कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने जितने कार्य किए है, उतने पूर्ववर्ती सरकार ने नहीं करवाए। एक तरफ प्रदेश में विकास के कार्य हुए तो दूसरी तरफ जनता के हित में योजनाएं संचालित की गई।

   हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि बुंदेलखंड की धरती दानियों की धरती है। बुंदेलखंड वर्षो से पिछडा इलाका था, सड़क, बिजली, पानी का अभाव था, पिछडे 18 वर्षां में इस क्षेत्र में जो विकास कार्य हुए। उससे अब कोई कमी नहीं है। आज का हरा भरा बुंदेलखंड मध्यप्रदेश सरकार की देन है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स का शिलान्यास किया है। जिससे हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मध्यप्रदेश की जनता के लिए काफी कार्य किए है। बिजली और पानी की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। आज मध्यप्रदेश हरियाणा के बराबर अनाज पैदा करता है। नर्मदा के पानी से सिंचित खेती से उपजे गेहूं की रोटी हरियाणावासी रूचिपूर्वक खाते है। डबल इंजन की सरकार ने गरीबों के हित में भी अनेक योजनाएं चलाई है। पीएम आवास योजना के अंतर्गत लोगों को आवास के अलावा बिजली, पानी की सुविधा दी गई है। श्री खट्टर ने लाड़ली बहना योजना और उज्जवला योजना की पात्र महिला हितग्राहियों को 450 रू. में घरेलू गैस सिलेंडर देने की योजना का स्वागत किया।     मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत ने सुरखी विधानसभा क्षेत्र के  विकास के लिए स्वीकृत करोड़ों के निर्माण कार्यो की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जो-जो घोषणाएं की, उन्हें पूरा भी किया गया। पानी की व्यवस्था के लिए जहां हर घर में टोंटी से पानी पहुंच रहा है, वहीं सडक के लिए भी धनराशि स्वीकृत की गई। सुरखी, बिलहरा, जैसीनगर, राहतगढ़ सहित अन्य क्षेत्रों के विकास कार्यों के लिए 13 हजार करोड़ रू. दिए गए। जैसीनगर में कॉलेज खोलने के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 10 करोड़ की राशि दी गई थी, जिससे निर्माण कार्य शुरू हो गया है। श्री राजपूत ने बताया कि पिछले दिनों जब बारिश बंद होने से कुछ जिलों में सूखे की स्थिति निर्मित हुई, तब मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बारिश होने के लिए महाकाल मंदिर पहुंचकर प्रार्थना की, जिसके फलस्वरूप प्रदेश में पर्याप्त बारिश हुई। श्री प्रभात झा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मध्यप्रदेश का इतिहास बदला है। लाखों करोड़ों के विकास कार्य हो रहे है। महिलाओं के हितों में चल रही योजनाओं को असम में भी लागू किया जा रहा है। महिला सशक्तिकरण में आज मध्यप्रदेश नंबर एक पर है।
   प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सुरखी नगर पंचायत के पदाधिकारियों सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान और श्री खट्टर का एक बड़ी माला से स्वागत किया। कार्यक्रम को जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत ने भी संबोधित किया।
KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top