सार्वजनिक स्थलों पर ‘ईट राईट केंपेन’ के माध्यम से करें लोगों को जागरूक -कलेक्टर

 सार्वजनिक स्थलों पर ‘ईट राईट केंपेन’ के माध्यम से करें लोगों को जागरूक -कलेक्टर

प्रत्येक नगरीय निकाय में क्लीन स्ट्रीट फ़ूड हब होगा विकसित

सागर –

जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा समिति की बैठक में कलेक्टर दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि, ईट राइट कैंपेन के तहत ईट राइट को सार्वजनिक स्थलों पर बढ़ावा करने के लिए ईट राईट के वीडियो संदेश को विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार करें। साथ ही डिजिटल रूप से भी संदेश साझा करें। उन्होंने कहा कि, इस अभियान को अधिक गति देने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर ईट राइट कैंपेन के माध्यम से लोगों से लोगों को जागरूक करें एवं क्लीन स्ट्रीट फ़ूड हब को बढावा दें।

उन्होंने स्मार्ट सिटी सी ई ओ एवं पीओ डूडा को निर्देश दिए कि प्रत्येक नगरीय निकाय में एक क्लीन स्ट्रीट फ़ूड हब विकसित करें साथ ही क्लीन वेजिटेबल मार्केट का जिला स्तरीय मॉडल तैयार करें। उन्होंने निर्देश दिए कि इससे संबंधित स्थान चयनित कर कार्य योजना के अनुसार कार्य प्रारंभ करें।

   उल्लेखनीय है कि, खाद्य कारोबारकर्ताओं में स्वस्थ, सुरक्षित एवं फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों के निर्माण, विक्रय व उपभोग की संस्कृति विकसित करने, खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसआई) भारत सरकार द्वारा सम्पूर्ण भारत में ईट राईट केंपेन चलाई जा रही है।

   बैठक में स्मार्ट सिटी सीईओ राहुल सिंह राजपूत ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ईट राईट अन्तर्गत आम जनता को सही खानपान के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से विभाग, सामाजिक संस्थाओं, व्यावसायिक संस्थाओं, एनजीओ आदि के माध्यम से जिले में विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जा रहीं हैं। इस दौरान ईट राईट के साथ-साथ चलित खाद्य प्रयोगशाला के माध्यम से खाद्य पदार्थों में होने वाली मिलावट व उसका सरल घरेलु परीक्षण कैसे किया जा सकता है, के सम्बन्ध में जागरूक कर प्रशिक्षित किया जायेगा।

समयबद्ध कार्यक्रम बनाकर दें आवश्यक प्रशिक्षण

कलेक्टर दीपक सिंह ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, एएनएम एवं आशा कार्यकर्ताओं को ईट राइट टूलकिट के प्रशिक्षण हेतु समयबद्ध प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि, इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा निगरानी रखी जाए साथ ही जिला, विकासखंड तथा सेक्टर स्तर पर मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएँ। कलेक्टर दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि मिलावट से मुक्ति अभियान को गति दी जाए एवं मिलावट माफ़ियाओं के ख़लिफ़ कड़ी कार्रवाई की जाए।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top