केंद्रीय मंत्री गडकरी ने MP को दी सौगात : भोपाल-कानपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर को 4-लेन में अपग्रेड करने की मिली स्वीकृति

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने MP को दी सौगात : भोपाल-कानपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर को 4-लेन में अपग्रेड करने की मिली स्वीकृति

नई दिल्ली केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मध्यप्रदेश के लिए एक बड़ी सौगात का ऐलान किया है। भोपाल-कानपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर को 4-लेन में अपग्रेड करने के लिए 3589.4 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है। इस परियोजना के अंतर्गत भोपाल से विदिशा, विदिशा से ग्यारसपुर, सताईघाट से चौका, और चौका से कैमाहा तक के विभिन्न हिस्सों को चार लेन में बदला जाएगा। इसके अलावा, मंडला-नैनपुर मार्ग के लिए भी 592 करोड़ रुपए की मंजूरी प्रदान की गई है।

मुख्यमंत्री ने जताया आभार
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश सरकार बढ़ती रोड कनेक्टिविटी के जरिए विकास का नया अध्याय लिख रही है। भोपाल-कानपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर के 4-लेन में अपग्रेडेशन से इस क्षेत्र के आर्थिक विकास को गति मिलेगी। यातायात सुगम होगा, सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी, और व्यापारिक गतिविधियों में तेजी आएगी। इसके साथ ही स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।”

संकल्प पत्र की घोषणा का होगा क्रियान्वयन
मध्यप्रदेश सरकार ने अपने संकल्प पत्र में बुंदेलखंड विकास पथ की घोषणा की थी, जो राज्य की राजधानी भोपाल को बुंदेलखंड के सागर और छतरपुर जिलों से जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण सड़क परियोजना है। यह परियोजना भोपाल से सागर होते हुए छतरपुर और उत्तरप्रदेश सीमा तक की कनेक्टिविटी को सुदृढ़ करेगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) पहले से ही इस मार्ग को 4-लेन में अपग्रेड करने की प्रक्रिया में लगा हुआ था, लेकिन कुछ हिस्सों के लिए स्वीकृति लंबित थी। नई दिल्ली में आयोजित बैठक में भोपाल से सागर और छतरपुर से उत्तरप्रदेश सीमा तक इस मार्ग को 4-लेन में बदलने की अनुमति दी गई है।

परियोजना की कुल लागत
इस परियोजना की कुल लागत 3589.4 करोड़ रुपए है, जो बुंदेलखंड विकास पथ के निर्माण में तेजी लाएगी। इसके अलावा, मंडला से नैनपुर तक 46 किलोमीटर लंबे मार्ग के लिए 592 करोड़ रुपए की स्वीकृति भी दी गई है। इससे यातायात की व्यवस्था में सुधार होगा और यात्रा को और सुरक्षित बनाया जाएगा।

इस परियोजना के पूरा होने से मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र का विकास तेजी से होगा और यातायात में सुधार के साथ आर्थिक गतिविधियों में नई ऊर्जा का संचार होगा।

 

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top