राजघाट बांध में पर्याप्त पानी है, इसलिये गर्मी में नागरिकों को पेयजल की चिंता करने की आवश्यकता नहीं:- महापौर

राजघाट बांध में पर्याप्त पानी है, इसलिये गर्मी में नागरिकों को पेयजल की चिंता करने की आवश्यकता नहीं:- महापौर

सागर।  ग्रीष्म ऋतु में राजघाट बांध से होने वाली पेयजल की आपूर्ति शहर में यथावत् बनी रहे इस दृष्टि से महापौर  संगीता सुषील तिवारी, महापौर प्रतिनिधि  सुशील तिवारी ने एम.आई.सी.सदस्यों एवं नगर निगम के अधिकारियों के साथ राजघाट बांध का निरीक्षण कर पानी का लिफ्ट करने हेतु बनाये गये फ्लोटिंग प्लेटफार्म सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर पेयजल की आपूर्ति यथावत् सुनिष्चित करने के निर्देष दिये। महापौर ने कहा कि राजघाट बांध में अभी पर्याप्त पानी है इसलिये गर्मी में पेयजल की चिंता करने की आवष्यकता नहीं है, उन्होंने कहा कि पेयजल का अपव्यय न करने के लिये लोगों को जागरूक करें उसके बाद भी अगर कोई पेयजल का अपव्यय करता हुआ पाया जाये तो ऐसे लोगों के विरूद्व नल कनेक्षन को विच्छेद कर उनके विरूध्द चलानी कार्यवाही प्रारंभ की जाये।

निरीक्षण के दौरान महापौर एवं एम.आई.सी.सदस्यों को जानकारी देते हुये जलप्रदाय विभाग के इंजीनियर श्री रामाधार तिवारी ने बताया कि राजघाट बांध में माह जून 24 तक सुगमता से नागरिकों को पेयजल की सप्लाई की जा सकती है जिस हेतु राजघाट बांध में पानी उपलब्ध है वर्तमान स्थिति में बांध का जलस्तर 508.60 मीटर है, इसके बाद अगर जलस्तर कम होता है तो 100 एच.पी.के फ्लोटिंग पम्पों के माध्यम से पानी लिफ्ट करके सम्पबेल में डालकर फिल्टर प्लांट तक पानी को पहुॅचाया जायेगा, जिसके बाद पेयजल की आपूर्ति की जायेगी। श्री तिवारी ने बताया कि कभी-कभी तेज हवा- आंधी आने के कारण बिजली व्यवस्था में रुकावट आने या तकनीकी खराबी आ जाने के कारण नगर की पेयजल सप्लाई व्यवस्था प्रभावित हो जाती है। जिस कारण एक दिन के अंतराल के स्थान पर दो दिन के अंतराल से पेयजल की आपूर्ति करना पड़ती है, शेष दिनों में पेजयल की सप्लाई यथावत् की जा रही है। राजघाट बांध में पानी पर्याप्त है, बारिष होने तक पानी को लिफ्ट करके पेयजल की आपूर्ति की जाती रहेगी।

महापौर ने राजघाट बांध पर पेयजल आपूर्ति में लगे कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया:- निरीक्षण के दौरान महापौर  संगीता सुशील तिवारी, महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने शहर को जलापूर्ति करने हेतु 24 घंटे कार्य में लगे कर्मचारियों का उत्साहवर्धन किया। इस दौरान महापौर ने कहा कि आप लोग पूरे शहर को सुगमता से पेयजल की आपूर्ति करने का कार्य कर रहे है यह सराहनीय है, पूरी परिषद आप सभी कर्मचारियों के साथ है आप लोगों की जो भी समस्यायें है उनका शीघ्र ही निराकरण किया जायेगा।

पेयजल का अपव्यय रोकने हेतु चलाया जायेगा जागरूकता अभियान:- निरीक्षण के दौरान महापौर  संगीता सुषील तिवारी ने कहा कि पेयजल अपव्यय होने की षिकायतें मेरे पास आती रहती है इसलिये मेरा सभी नागरिकों से अनुरोध है कि पेयजल का अपव्यय न करें गर्मी के मौसम को देखते हुये जितने पानी की आवष्यकता हो उतना ही उपयोग करें तथा नलों में टोंटी अवष्य लगायें। जल के अपव्यय को रोकने के लिये जागरूकता अभियान प्रारंभ किया जायेगा।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top