सीबीएसई 10वीं-12वीं का रिजल्ट घोषित

सीबीएसई 10वीं-12वीं का रिजल्ट घोषित

भोपाल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया। शाजापुर के निश्चय भावसार ने 12वीं में 91 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। मध्यप्रदेश CBSE के अजमेर रीजन में शामिल है। 12वीं में रीजन का रिजल्ट 89.53 प्रतिशत रहा है। अजमेर रीजन का देश में 10वां स्थान है।

12वीं क्लास का रिजल्ट जारी होने के करीब 2 घंटे बाद 10वीं का भी रिजल्ट जारी कर दिया गया। 10वीं बोर्ड में अजमेर रीजन का परिणाम 97.10 प्रतिशत और देश में 5वां स्थान है। 2023 में 12वीं का रिजल्ट 89.27% रहा था।

10वीं और 12वीं दोनों बोर्ड में अजमेर रीजन पिछले साल के मुताबिक इस साल पिछड़ा है। पिछले साल 12वीं में 7वां स्थान था जबकि इस बार 10वें पर आ गया लेकिन रिजल्ट प्रतिशत में 0.26 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। वहीं 10वीं के रिजल्ट में देशभर के 16 रीजन में पिछले साल चौथा स्थान था, जो इस बार पांचवां हो गया है। पिछले साल के रिजल्ट के मुकाबले इस बार के पिछले साल के रिजल्ट के मुकाबले इस बार के रिजल्ट में 0.17 प्रतिशत कमी हुई है। • वेब पोर्टल

वेबसाइट की लोडिंग स्पीड स्लो होने या साइट क्रैश होने पर स्टूडेंट्स इन वेबसाइट्स पर अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

www.results.nic.in

www.cbseresults.nic.in

www.cbse.nic.in

examresults.com

• डिजिलॉकर

इस बार भी बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन जारी करने के साथ डिजीलॉकर पर भी मार्कशीट शेयर करेगा। डिजिलॉकर के जरिए डॉक्यूमेंट एक्सेस करने के लिए रोल नंबर की बजाय आधार कार्ड नंबर और उससे जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग करना होगा। इसके अलावा बोर्ड ने पिछले साल फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम भी पेश किया था। ऐसे में स्टूडेंट के पास आधार कार्ड नहीं होने पर भी वह डिजिलॉकर का इस्तेमाल कर सकेगा। डिजिलॉकर मोबाइल ऐप गूगल प्ले या एपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

गूगल प्ले

https://play.google.com/store /apps/details?id=com.digilocker .android) या

Apple ऐप स्टोर

https://apps.apple.com/in/app /digilocker/id1320618078

क्या है डिजिलॉकर?

डिजिलॉकर डॉक्यूमेंट्स और सर्टिफिकेट को जमा, शेयर और वेरिफाई करने के लिए बनाया गया एक सुरक्षित क्लाउड प्लेटफॉर्म है। इसमें अकाउंट बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें –

• सबसे पहले digitallocker.gov.in पर क्लिक करें।
• अब आधार कार्ड के मुताबिक अपना नाम और जन्मतिथि दर्ज करें।

• इसके बाद अपना जेंडर और मोबाइल नंबर दर्ज करें।

• अब 6 अंकों का सुरक्षा पिन सेट करें।

• अपनी ईमेल आईडी और आधार नंबर दर्ज करें।

• जानकारी अपलोड कर एक यूजरनेम बनाएं।

डिजिलॉकर अकाउंट बनने के बाद डॉक्यूमेंट ब्राउज पर क्लिक करें और अपने बोर्ड परीक्षा डॉक्यूमेंट देखने के लिए अपना बोर्ड रोल नंबर दर्ज करें।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top