सागर में 3 से 4 परीक्षार्थी एक ही बैंच पर बैठे, दो को कारण बताओ नोटिस जारी

3 से 4 परीक्षार्थी एक ही बैंच पर बैठे, दो को कारण बताओ नोटिस जारी

सागर। परीक्षाओं का समय चल रहा है 5 वीं , 8 वीं की परीक्षाओं के हाल देखते ही बन रहे हैं कहीं नकल के वीडियो सामने आ रहे हैं तो कहीं एक बैंच पर 3 से 4 छात्र बैठे नजर आ रहे हैं।

ऐसा ही मामला दिनांक 11.03.2024 को कक्षा 5वीं व 8 वीं की परीक्षा केन्द्र शास उत्कृष्ट उमावि मालथौन सामने आया है जहाँ सुबह 9.30 उड़न दस्ते ने पाया कि, परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था उपयुक्त नहीं पाई गई। कक्षा 5वीं के परीक्षार्थी परीक्षा कक्षी में एक साथ ड्यूअल हेस्क बैंच पर 3-4 परीक्षार्थी पास-पास बैठाया जाना पाया गया। इसी प्रकार कक्षा उदी के परीक्षार्थियो की बैठक व्यवस्था भी उपयुक्त नहीं पाई गई। जबकि कक्षा 5वीं एवं 8वीं के परीक्षार्थियों को एकातर कन में बैज्ञाकर दो परीक्षार्थियों के बीच उचित दूरी रखी जा सकती थी। परीक्षा कक्षों में लगे हुए बोर्ड रिक्त पाए गए। जिस पर परीक्षा कक्ष में बैठने वाले परीक्षार्थियों के अनुक्रमाक लिखना नहीं पाया गया, आपले द्वारा परीक्षा केन्द्र में प्रातः 9 बजे से 11.30 बजे तक आयोजित पर्यवेक्षक ड्यूटी देने वाले कुछ रिक्षको के प्रात 9 बजे या इसके बाद आना बताया, किन्तु बिलंब से आने वाले शिक्षको की लिखित जानकारी बीईओ बीआरसीसी मालथौन को प्रदान कर कार्यवाही सुनिश्चित करना नहीं पाया गया।

नोटिस में बताया गया कि – राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार कक्षा 5वीं एवं 8 वी की वार्षिक परीक्षा 2023-24 की परीक्षा का निष्पक्ष एवं सुचारू रूप से आयोजन नहीं किया जा रहा है। आपका उक्त कृत्य अपने पदीय दायित्वों के निर्वहन में घोर लापरवाही एवं उदासीनता को प्रदर्शित करता है, जिसके फलस्वरूप आपने स्वय को म०प्र० सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम-3 (1), (2) एवं (3) के तहत दोषी बना लिया है।
अतः उपरोक्त स्थिति में क्यों न आपके विरूद्ध म०प्र० सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाए ? उपरोक्त के संबंध में आप अपना प्रतिवाद तीन दिवस में जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र के माध्यम से इस कार्यालय को भेजा जाना सुनिश्चित करें। समयावधि में प्रतिवाद प्राप्त न होने पर इस कार्यालय द्वारा आपके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी जिसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व आपका होगा।

कारण बताओ नोटिस जारी

1- अनिल जैन राहायक परीक्षा केंद्राध्यक्ष शास. उत्कृष्ट उमावि मालथौन

2- आशा राम अहिरवार केन्द्राध्यक्ष, परीक्षा केन्द्र-शास उत्कृष्ट उमावि मालथौन

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top