सागर में 12 वी बोर्ड परीक्षा के पेपर में 2 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए 

सागर में 12 वी बोर्ड परीक्षा के पेपर में 2 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए 

सागर। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं की परीक्षा में सागर जिले के बिलहरा स्थित परीक्षा केंद्र पर दो फर्जी परीक्षार्थी पकड़ाए हैं। आरोपी प्रवेश पत्र में फोटो लगाकर छात्रों की जगह पर पेपर हल कर रहे थे। मामले में अधिकारियों ने फर्जी परीक्षार्थियों को पकड़कर पुलिस के हवाले किया है। पुलिस ने शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया है। मामले में पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

पुलिस के अनुसार शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिलहरा परीक्षा केंद्र के केंद्र अध्यक्ष विजय कुमार पचौरी ने बिलहरा पुलिस चौकी में लिखित शिकायत की।

शिकायत में बताया कि हायर सेकंडरी परीक्षा 2023-2024 में 12 फरवरी को भौतिक, अर्थशास्त्र और पशुपालन की परीक्षा का मेरे और परिवेक्षक द्वारा सभी परीक्षा कक्षों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कक्ष क्रमांक-18 में छात्र अंश राजपूत और कक्ष क्रमांक 17 में छात्र पवन लोधी जिनकी परीक्षा में उपस्थिति व फोटो संदिग्ध पाई गई। संदेह होने पर परिवेक्षक और संबंधित कक्षों में ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों से प्रवेश पत्र व अन्य दस्तावेजों की जांच कराई गई। जांच में सामने आया कि छात्र अंश राजपूत की जगह अन्य व्यक्ति जिसका नाम बाबूलाल पिता धनिराम अहिरवार निवासी ग्राम सादपुर शाहगढ और छात्र पवन लोधी की जगह पर भूपेंद्र पिता मनोहर लाल यादव निवासी ग्राम गढी (रायसेन) परीक्षा देने के लिए बैठे हैं। उनके पास मिले प्रवेश पत्रों में परीक्षार्थी की फोटो की जगह उपरोक्त फर्जी व्यक्तियों की फोटो चस्पा पाई गई।

फोटो लगाकर आधार कार्ड भी बना रखा था फर्जी फर्जी परीक्षार्थी होने की पुष्टि होते ही दोनों फर्जी परीक्षार्थियों से दस्तावेज मांगे गए तो आरोपी बाबूलाल अहिवार ने स्वयं का आधार कार्ड पेश किया। जिसमें अंश राजपूत के नाम का आधार कार्ड था और बाबूलाल अहिरवार की फोटो लगी हुई थी। मामले में तत्काल पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों आरोपियों को हिरासत में लेकर पुलिस चौकी लगाई। पूछताछ में आरोपियों ने छात्रों के स्थान पर बैठकर परीक्षा देना स्वीकार्य किया है। आरोपी बाबूलाल अहिवार छात्र अंश राजपूत के स्थान पर बैठकर उत्तर पुस्तिका लिख रहा था। वहीं आरोपी भूपेन्द्र यादव छात्र पवन लोधी के स्थान पर बैठकर उत्तर पुस्तिका में पेपर हल कर रहा था। मामले की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी बाबूलाल अहिवार और भूपेंद्र यादव के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया है।

कक्षा 12वीं के पेपर में 372 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

एमपी बोर्ड परीक्षा के तहत सोमवार को कक्षा 12वीं के 4 विषयों की परीक्षा हुई। जिसमें भौतिक शास्त्र विषय में कुल 9866 में से 9760 परीक्षार्थी उपस्थित रहे और 106 परीक्षार्थी अनुपस्थित।

अर्थशास्त्र विषय में कुल 13755 में से 13513 परीक्षार्थी उपस्थित और 242 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। भारतीय कला का इतिहास विषय में कुल 107 में से 105 परीक्षार्थी उपस्थित और 2 अनुपस्थित थे। वहीं एनिमल हस्बेंड्री मिल्कट्रेड पोल्ट्रफार्मिंग एंड फिसरीज विषय में कुल 625 में से 603 परीक्षार्थी उपस्थित और 22 अनुपस्थित रहे। जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद जैन ने बताया कि परीक्षा के दौरान गढाकोटा, रहली समेत जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। इसी दौरान विकासखंड जैसीनगर में बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार संयुक्त संचालक लोक शिक्षण द्वारा 10 नकल प्रकरण और परीक्षा केंद्र क्रमांक 201064 में 2 आपराधिक प्रकरण दर्ज किए गए हैं।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top