कॉमनवैल्थ फूड फीचर कॉन्फ्रेंस बर्मिंघम में शामिल हुए सागर स्मार्ट सिटी सीईओ, भारत का प्रतिनिधित्व एफएसएसएआई की डायरेक्टर ने किया

कॉमनवैल्थ फूड फीचर कॉन्फ्रेंस बर्मिंघम में शामिल हुए सागर स्मार्ट सिटी सीईओ
बर्मिंघम में भारत का प्रतिनिधित्व एफएसएसएआई की डायरेक्टर इनोशी शर्मा ने किया

सागर। 29 जुलाई 2022 यूके हॉउस: कॉमनवैल्थ बिजनेस हब में बर्मिंघम की मेयर माउरीन कॉर्निंश जेपी एवं मिनिस्टर ऑफ़ स्टेट फॉर एशिया एंड मिडिल ईस्ट अमांडा मिलिंग एमपी की उपस्थिति में गुरुवार 28 जुलाई से फूड फाउंडेशन द्वारा कॉमनवैल्थ फूड फीचर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह कॉन्फ्रेंस हेल्दी एवं सस्टेनेबल फूड सिस्टम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित की गई। इस कॉन्फ्रेंस में सागर स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत सहित मध्यप्रदेश के चार शहरों के फूड विभाग और नगरीय प्रशासन के 6 प्रतिनिधि शामिल हुए। इस कॉन्फ्रेंस में भारत सहित 22 अन्य देशों के शहर प्रतिनिधि शामिल हुए। भारत से बर्मिंघम पहुंचे प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया की डायरेक्टर सुश्री इनोशी शर्मा ने किया और अंतराष्ट्रीय मंच पर भारत में ईट राइट इंडिया मूवमेंट के तहत सही भोजन, बेहतर जीवन के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। मध्यप्रदेश से इस कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए दल का नेतृत्व डॉ. सुदाम पी खाड़े (आईएएस), आयुक्त, खाद्य सुरक्षा एवं नियंत्रक, खाद्य एवं औषधि प्रशासन मध्यप्रदेश ने किया एवं भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर और सागर में हाईजीन और हेल्दी फूड को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किए गए कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने ईटराईट इंडिया अभियान के तहत स्थानीय लोगों को पौष्टिक व स्वच्छ भोजन की आदतों को अपनाने के लिए जागरूक करने हेतु किए जा रहे प्रयासों की भी जानकारी दी।

गौरतलब है कि 7 जून 2022 को राष्ट्रीय स्तर पर ईट स्मार्ट सिटीज चैलेंज में देश के टॉप-11 शहरों में चयनित सागर को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. मनसुख मंडाविया ने सर्टिफिकेट ऑफ एक्सीलेंस से नवाजा था। अब सागर शहर एमयूएफपीपी में शामिल है। इसके तहत 2023 तक नागरिकों में “बेहतर भोजन, स्वस्थ जीवन” की जागरूकता लाने के लिए विभिन्न स्तरों पर काम किया जा रहा है। शहर में हाइजीन फूड प्लाजा बनाए जा रहे हैं। लोगों को विभिन्न माध्यमों से सुरक्षित भोजन के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top