सागर में रेत भंडारण पर खड़े हो रहे सवाल बगले झांक रहा विभाग,भंडार करने वालो ने कहाँ अनुबंध खत्म कर देंगे !

सागर में रेत भंडारण पर खड़े हो रहे सवाल बगले झांक रहा खनिज विभाग भंडार करने वालो ने कहाँ अनुबंध खत्म कर देंगे

मप्र(सागर) । मप्र के रेत नीतियों के बादल के बाद इस कारोबार में नए नए व्यापारी उतर आए हैं बात मप्र के सागर जिले की करें तो यहां जानकारी के मुताबिक नई नीति के बाद राजमार्ग के पास पिछले करीब 10 दिनों से हुए बड़ी मात्रा में रेत भंडारण को लेकर सवाल खड़े हो रहे है, तो उक्त रेत की रॉयल्टी को लेकर भी संशय की स्थिति बनी है.
गौरतलब है कि प्रदेश में नदियों से निकलने वाली रेत के खनन और विक्रय की नई नीति सरकार द्वारा लागू कर दी गई थी. जिसके बाद रेत के दामों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि तो हुई ही साथ ही इस कारोबार में कई नए लोग भी नजर आने लगे.
रेत माफिया भी पूरे प्रदेश में प्रसिद्ध शब्द बन चुका है. जिला मुख्यालय में राजमार्ग पर खेजराबाग के पास गुरू प्राणनाथ कंपनी द्वारा किए गए बड़ी मात्रा में रेत के भंडारण को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे है.
मामले में रेत खनिज का ट्रांसपोर्ट करने वाले संघ ने ही उक्त भंडारण को लेकर सवाल खड़े किए है. जिसमें बताया गया है कि उक्त रेत की शासन को पर्याप्त रॉयल्टी भी अदा नही की गई है. जिसके चलते उक्त रेत काफी कम दामों में रेत बेचे जा रहें हैं बताया जाता है कि शासन द्वारा नए नियमों के तहत अब शहर सहित जिले में फुटकर रेत विक्रय करने के लिए भी लायसेंस अनिवार्य कर दिया गया है. उसमें भी रॉयल्टी अदा कर लायी गई रेत का विक्रय किया जा सकता है.
मामले में जिला खनिज अधिकारी अनित पंड्या का कहना है कि यह मामला अभी मेरी जानकारी में नहीं आया है, अगर ऐसा है तो इसकी जाँच की जायेगी और कार्यवाही भी की जाएगी

वही इस भंडारण से जुड़े लोगों से संपर्क किया गया तो उन्होंने पूर्व खनिज अधिक (रिटायर) का बताया और यह भी कहा कि अगर कहीं गलत हैं तो हम लोग अनुबंध खत्म कर देंगे..

बहरहाल देखना यह हैं कि इसपर जिला प्रशासन क्या संज्ञान लेता हैं क्योंकि एक ओर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह रेत माफियाओं पर कठोर कार्यवाही का हवाला देते हैं तो वही उनके ही प्रदेश के सागर जिले में यह हो रहा हैं !

गजेंद्र ठाकुर की खबर✍️-9302303212

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top