कलेक्टर ने की ए.पी.सी. बैठक के पूर्व समीक्षा

कलेक्टर ने की ए.पी.सी. बैठक के पूर्व समीक्षा

सागर। कलेक्टर  संदीप जी आर ने शुक्रवार को कृषि एवं कृषि सहसंबंध विभाग पशुपालन, उद्यानिकी, मत्स्य पालन, सहकारिता विभाग एवं खाद्य विभाग की बैठक आयोजित कर विभागीय योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की।

बैठक में रबी सीजन के लिये बीज एवं उर्वरक भंडारण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने उर्वरक व्यवस्था के अंतर्गत डीएपी उर्वरक के विकल्प एनपीके एवं अन्य संतुलित उर्वरकों के भरपूर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। यूरिया के वितरण के संबंध में शासन द्वारा निर्धारित दर पर ही किसानों को विक्रय सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गये। किसी भी परिस्थिति में निजी विक्रेताओं के द्वारा निर्धारित दर से अधिक दर पर यूरिया उर्वरक का विक्रय नहीं किया जाना चाहिए और न ही सहकारिता के माध्यम से निर्धारित दर से अधिक दर पर विक्रय किया जाये। निर्धारित दर से अधिक दर यूरिया उर्वरक का विक्रय किये जाने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी। किसी भी स्थिति में कालाबाजारी न हो यह सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि रबी सीजन में फसलों के उन्नत किस्मों का उन्नतशील किसानों के यहाँ प्रदर्शन किया जाये एवं किसानों के मध्य उन्नतशील फसल किस्मों का प्रचार-प्रसार मैदानी अमले के माध्यम से किया  जाए। बैठक में गेहूँ, चना एवं अन्य रबी फसलों की उन्नत किस्मों की व्यवस्था एवं उपयुक्तता पर भी चर्चा की गई।

उन्होंने सभी सेवा सहकारी समितियों में उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता रहे, इसके लिए महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक एवं जिला विपणन अधिकारी को निर्देशित किया गया। पशुपालन विभाग अंतर्गत सभी लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति के निर्देश दिए।

उद्यानिकी विभाग के अंतर्गत प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के अंतर्गत गतिविधियों का चयन करने एवं संबंधित विभागों के सहयोग से लक्ष्य के अनुसार पूर्ति करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही सभी विभागीय योजनाओं के लक्ष्य अनुसार शत-प्रतिशत पूर्ति के निर्देश दिए गए।

बैठक में उप संचालक कृषि श्री बी एल मालवीय, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं एस के राजपूत, महाप्रबंधक जिला केंद्रीय सहकारी बैंक, उपायुक्त सहकारिता, उप संचालक उद्यानिकी श्री पी एस बडोले वेयर हाउस, जिला विपणन अधिकारी, कृषि अभियांत्रिकी व सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top