हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणाम: बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने मनाया जश्न, CM मोहन यादव का प्रचार रहा सफल

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणाम: बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने मनाया जश्न, CM मोहन यादव का प्रचार रहा सफल

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के परिणामों ने बीजेपी और कांग्रेस दोनों को खुश होने का मौका दिया है। हरियाणा में बीजेपी ने लगातार तीसरी बार जीत का परचम लहराया, जबकि कांग्रेस जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन सरकार बनने से उत्साहित है। इन दोनों ही राज्यों में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का चुनाव प्रचार निर्णायक साबित हुआ है।

डॉ. मोहन यादव का 83% सफल प्रचार अभियान

सीएम डॉ. मोहन यादव ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में कुल 6 विधानसभा सीटों पर प्रचार किया था, जिनमें से 5 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की। इसका मतलब है कि उनके प्रचार का सक्सेस रेट 83% रहा, जो उनके अभियान की प्रभावशीलता को दर्शाता है।

जम्मू-कश्मीर: सांबा सीट पर जीत

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में डॉ. मोहन यादव ने केवल एक सीट पर प्रचार किया, जो सांबा विधानसभा क्षेत्र थी। इस सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार सुरजीत सिंह सलाथिया ने 30,309 वोटों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की। निर्दलीय उम्मीदवार रविन्द्र सिंह निकटतम प्रतिद्वंदी रहे, जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार कृष्ण देव सिंह चौथे स्थान पर रहे।

हरियाणा: 5 सीटों पर प्रचार, 4 पर जीत

हरियाणा में सीएम मोहन यादव ने 5 विधानसभा सीटों पर प्रचार किया, जिनमें दादरी, भिवानी, भवानी खेरा, झज्जर और तोशाम शामिल थीं। इन सीटों में से झज्जर को छोड़कर बाकी सभी 4 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार विजयी रहे, जिससे मोहन यादव का प्रचार हरियाणा में भी बेहद सफल साबित हुआ।

चुनाव प्रचार में MP से सिर्फ CM को भेजा गया

बीजेपी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि इस बार पार्टी ने तय किया था कि चुनाव प्रचार के लिए संबंधित राज्यों के पड़ोसी राज्यों से ही नेताओं और कार्यकर्ताओं को भेजा जाएगा। दूर के राज्यों, जैसे मध्य प्रदेश से केवल मुख्यमंत्री या उपमुख्यमंत्री स्तर के नेताओं को ही विशेष मांग के आधार पर भेजा गया। इसी नीति के तहत हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनावों में केवल सीएम मोहन यादव ने मध्य प्रदेश से प्रचार किया, और कार्यकर्ताओं को इस बार चुनाव प्रचार से दूर रखा गया।

चुनाव परिणामों का विश्लेषण

हरियाणा में बीजेपी की हैट्रिक ने पार्टी के लिए गर्व का मौका दिया है, जबकि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन ने कांग्रेस को बड़ी राहत दी है। इन चुनावों में सीएम मोहन यादव के सफल प्रचार अभियान ने बीजेपी की सीटों पर जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top