नौरादेही  अभयारण्य में 20वर्षीय मादा भालू की मौत , जानिए वजह….

SAGAR : नौरादेही  अभयारण्य में 20वर्षीय मादा भालू की मौत , जानिए वजह….

 

 

सागर के नौरादेही वन्यप्राणी अभयारण्य की सिंगपुर रेंज में पीपला के जंगल में 20 वर्षीय मादा भालू की मौत हो गई। भालू के पीछे के पैरों पर चोटों के निशान मिले हैं। चोटे देख अंदाजा लगाया जा रहा है कि भालू पेड़ से गिरकर घायल हुआ

होगा। हालांकि वन विभाग की टीम ने भालू का पोस्टमार्टम कराया है। पीएम रिपोर्ट में भालू की मौत का असल कारण स्पष्ट हो सकेगा।

जानकारी के अनुसार नौरादेही अभयारण्य की सिंगपुर रेंज में पीपला के जंगल में रात करीब 3 बजे वन विभाग के गश्ती दल ने वृद्ध भालू को सड़क पर रेंगते हुए जाते देखा था। भालू इतना चोटिल था कि उसके घिसटने के निशान जंगल में बने मिले। शरीर के पिछले हिस्से में भालू को चोट लगी थी। भालू को देख वनकर्मियों ने तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी। खबर मिलते ही रेस्क्यू दल मौके पर पहुंचा। जहां जंगल में भालू की तलाश की तो वह पीपला के जंगल में बदहवास अवस्था में मिला। जिसे रेस्क्यू दल ने पाइप की मदद से पीने के लिए पानी पहुंचाया। लेकिन तब तक उसने दमतोड़ दिया था। रेस्क्यू के दौरान दो हाथी भी मौके पर मौजूद रहे। पीएम रिपोर्ट में होगा मौत के कारण का खुलासा भालू की मौत होने की सूचना पर डॉक्टरों की टीम पहुंची। जहां भालू का पोस्टमार्टम कराया गया है।सिंगपर रेंज के रेंज ऑफिसर सौरभ जैन ने बताया कि भालू के मुंह पर सहद लगी हुई थी। जिससे आशंका है कि वह किसी पेड़ पर चढ़ा होगा और पेड़ से फिसलकर गिरने से घायल हुआ होगा। हालांकि भालू का पीएम कराया गया है। रिपोर्ट में मौत का कारण सामने आएगा। भालू की उम्र 15 से 20 वर्ष होगी। वह वृद्ध हो चुका था। उसके दो बच्चे भी हैं। मृतक भालू का अंतिम संस्कार कराया गया है।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top