नवागत निगमायुक्त ने मेनपानी, कनेरादेव में निर्माणधीन आवास और डेयरी विस्थाप प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया

निगमायुक्त ने इंजीनियरों के साथ पी.एम.ए.वाय.योजना अंतर्गत मेनपानी, कनेरादेव में निर्मित किये जा रहे आवासीय परिसर एवं
डेयरी प्रोजेक्ट के अंतर्गत किये जा रहे कार्यो का स्थल निरीक्षण किया 

सागर। निगमायुक्त चंद्रशेखर शुक्ला ने प्रधानमंत्री आवास योजना के ए.एच.पी.घटक अंतर्गत मेनपानी और कनेरादेव में निर्मित हो रही आवासीय कालेानी और डेयरी के विस्थापन कार्य हेतु रतौना में बनाये जा रहे डेयरियों प्रोजेक्ट कार्यो के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्य का स्थल निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि वर्तमान में जो कार्य जो शेष रह गये है उनको तेजी से पूर्ण करें ताकि जनता को शीघ्र लाभ मिल सकें।
मेनपानी आवासीय कालोनी:- निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त श्री शुक्ला ने इंजीनियरों के साथ निर्मित हो रही आवासीय कालेानी का निरीक्षण किया निर्माण कार्य से संबंधित भौतिक कार्यो और अधोसंरचना के शेष कार्यो की जानकारी लेने के निर्देश दिये कि प्राकृतिक माहौल में निर्मित हो रही इस आवासीय कालोनी में निजी कालोनियों से भी बेहतर सुविधायेें है और यहाॅ रहने वाले वाले लगभग 3 हजार जनता के हिसाब से पार्क, रोड, प्ले ग्राउण्ड, स्वीमिंग पूल, सीवर सिस्टम, पेयजल, व्यवसथा के साथ परिसर में लगभग 39 दुकानें भी निर्मित की गई है जो यहाॅ के नागरिकों को उनके दैनिक सामान की आपूर्ति करने में पर्याप्त होगी, लेकिन आवासीय कालोनी में कुछ अधोसंरचना के कार्य अभी शेष है , ऐसे निर्माण कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।
कनेरादेव आवासीय कालोनी:- प्रधानमंत्री आवास योजना ए.एच.पी.घटक के अंतर्गत कनेरादेव में 1260 ई.डब्लयू.एस.आवास निर्मित किये जा रहे है जिसमें से 468 आवास बनकर तैयार हो चुके है जिन्हें उन्होने नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही कर हितग्राहियों को शीघ्र देने के भी निर्देश दिये तथा इन आवासों में जो भी अधोसंरचना के कार्य शेष रह गये है उन्हें भी पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
डेयरी प्रोजेक्ट – शहर से दूध डेयरियों को बहार करने हेतु रतौना में डेयरी प्रोजेक्ट के अंतर्गत चल रहे अधोसंरचना विकास कार्य का भी निगमायुक्त चंद्रशेखर शुक्ला ने मौके पर पहुॅचकर निरीक्षण किया। इस मौके पर संबंधित निर्माण एंजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि लगभग 18 हेक्टेयर भूमि में निर्मित इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत स्थल पर डब्ल्यू.बी.एम.रोड़ का कार्य, प्रशासनिक भवन निर्माण का कार्य चल रहा है तथा पशु पालकों को पशुओं की संख्या के आधार पर आवंटित किये जाने वाले प्लाटों की काटा जा चुका है इस क्षेत्र में पेयजल उपलब्धता हेतु 3 ट्यूबबेलों खनन कराया गया है और जल सप्लायी लाईन को डालने का कार्य भी शीघ्र शुरू किया जायेगा।
इस संबंध में निगमायुक्त श्री शुक्ला ने कहा कि बाह्य अधोसंरचना के कार्य जो कार्य किये जाना है उनको शीघ्रता से करें तथा पशुओं को पानी सबसे बडी जरूरत है इसलिये ट्यूबबेलों के अतिरिक्त इस क्षेत्र में अमृत सरोवर योजना अंतर्गत तालाब का निर्माण करने और पास में स्थित छोटी नदी पर स्टाप डेम बनाकर पशुओं को पेयजल की पूर्ति की जा सकें, उन्होने योजनान्तर्गत जो भी कार्य शेष रह गये है उन्हें शीघ्र करने के निर्देश निर्माण एंजेसी के अधिकारियों को दिये ताकि शहर की डेयरियों को यहाॅ शिफ्ट किया जा सकंें।
निरीक्षण के दौरान कार्यपालन यंत्री  पूरनलाल अहिरवार, सुधीर मिश्रा, सहायक यंत्री संजय तिवारी, उपयंत्री दिनकर शर्मा, राजकुमार साहू सहित निर्माण एंजेंसी के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top