उज्जैन में संतों का संगम: अखाड़ा परिषद का संतों पर सख्त रुख

उज्जैन में संतों का संगम: अखाड़ा परिषद का संतों पर सख्त रुख

उज्जैन। सिंहस्थ 2028 की तैयारियों के पहले, उज्जैन के चिंतामन रोड पर संतों का एक बड़ा मेला लगा। इस मेले में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रवींद्र पुरी महाराज सहित 13 अखाड़ों के महामंडलेश्वर और सैकड़ों साधु-संत उपस्थित हुए।

रवींद्र पुरी महाराज, जो अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष हैं, स्वयं को भगवान बताने वाले संतों से खासे नाराज नजर आए। सिंहस्थ 2028 की तैयारियों का जायजा लेने आए रवींद्र पुरी महाराज ने कहा, “आजकल ऐसा ट्रेंड चल पड़ा है कि हर कोई अपने आप को उपासक या पुजारी नहीं, बल्कि भगवान कहने लगा है। ऐसे संतों पर कार्रवाई आवश्यक है। प्रयागराज के कुंभ में ऐसे व्यक्तियों को जमीन नहीं दी जाएगी।

किन्हें मिला नोटिस?

रवींद्र पुरी महाराज ने बताया कि अखाड़ों की अपनी व्यवस्था होती है और किसी संत द्वारा गलती करने पर उनके अखाड़े नोटिस जारी करते हैं और कार्रवाई करते हैं। महाकुंभ-2025 के पहले 112 संतों को नोटिस थमाया गया है। इनमें जूना अखाड़े ने 54 संत, श्री निरंजनी अखाड़े ने 24 संत, और निर्मोही अनी अखाड़े ने 34 संतों को नोटिस जारी किए हैं।

अखाड़ा परिषद ने साफ किया कि यदि संतों ने 30 सितंबर तक संतोषजनक जवाब नहीं दिया, तो उन्हें महाकुंभ-2025 में प्रवेश नहीं मिलेगा। अखाड़ों को सनातन धर्मावलंबियों की आस्था व समर्पण का केंद्र बताया गया और कहा गया कि सभी अखाड़ों के महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर, महंत, और श्री महंतों की कार्यप्रणाली की गोपनीय जांच होती है।

उज्जैन में 2028 में लगेगा कुंभ का मेला
महाकाल की नगरी उज्जैन में हर 12 साल में सिंहस्थ का मेला लगता है, और 2028 में कुंभ का आयोजन होना है। इस संदर्भ में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने कहा, “हमारी सनातन संस्कृति के विरोध में जो भी कार्य करेगा, उस पर कार्रवाई होगी। मंच से अल्लाह हू अकबर कहना या नमाज पढ़ना उचित नहीं है। ऐसे संतों को चिह्नित किया जाएगा, जो सनातन के विरुद्ध कार्य कर रहे हैं।”

रवींद्र पुरी महाराज ने नोटिस देने की वजह पूछे जाने पर कहा, “यह गुप्त मामला है।”

इस पूरे प्रकरण ने संत समाज में हलचल मचा दी है और अब सभी की निगाहें संतों के जवाब और आगामी कार्रवाई पर टिकी हैं।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top