सागर में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत नगर निगम द्वारा कराए गए सामूहिक विवाह सम्मेलन में 525 विवाह संपन्न

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत नगर निगम द्वारा कराए गए सामूहिक विवाह सम्मेलन में 525 विवाह संपन्न, लड़कियां अब बोझ नहीं वरदान है-महापौर

सागर।  मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत नगर निगम द्वारा सामूहिक विवाह/निकाह सम्मेलन  , बालाजी मंदिर परिसर में आयोजित किया गया  जिसमें 525 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ जिसमें 41 मुस्लिम समुदाय की बेटियों का निकाह भी संपन्न कराया गया।  कार्यक्रम में विधायक शैलेंद्र जैन , महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ,जिला भाजपा अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया, निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार,नगर निगम आयुक्त श्री राजकुमार खत्री,महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी,  निगम पार्षद, जनप्रतिनिधियों और नागरिकों ने शामिल होकर नवविवाहित वर-वधू को आशीर्वाद और शुभकामनाएं दी। आयोजन में योजना के अंतर्गत नवविवाहित बेटियों को शासन द्वारा दी जाने वाली 49 हजार रुपए की राशि का चेक और प्रमाण पत्र वितरित किये गये।


इस अवसर पर नगर विधायक शैलेंद्र जैन ने समस्त नवविवाहित दंपतियों को सुखी वैवाहिक जीवन के लिए शुभकामनाएं दी।
महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने भी समस्त नवविवाहित वर-वधु को सुखी जीवन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की कन्याओं के विवाह धूमधाम से संपन्न कराने हेतु मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा प्रारंभ की गई थी, यह योजना सबका साथ सबका विकास  के सिद्धांत को सार्थक करती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव द्वारा समूचे मध्य प्रदेश में करोड़ों की संख्या में पौधारोपण करने की जो मुहिम चलाई जा रही है और उसके आप सब सहयोगी बने और इस विवाह की घड़ी को यादगार बनाने के लिए एक पौधा मां के नाम अभियान के अंतर्गत एक पौधा अवश्य  लगाएं । नगर निगम द्वारा भी निःशुल्क पौधे उपलब्ध कराए जा रहे हैं इसलिए आप पौधारोपण अवश्य करें और उनकी सुरक्षा करें जिससे नगर हरा-भरा हो सके। उन्होंने  कहा कि शासन द्वारा बेटियों के कल्याण के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना भी  लिए प्रारंभ की गई है जिससे अब  बेटियां बोझ नहीं वरदान है ं।
निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार ने कहा कि इस आयोजन की तैयारी के लिए नगर निगम के कर्मचारी, अधिकारी बधाई के पात्र हैं उन्होंने कहा कि  आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए पहले शादी करना बड़ा कठिन काम था लेकिन मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के प्रारंभ होने से अब आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की कन्याओं के भी विवाह धूमधाम से संपन्न हो रहे हैं।  निगम आयुक्त श्री राजकुमार खत्री ने भी  विवाह सम्मेलन में उपस्थित सभी वर और वधु को उनके सुखद वैवाहिक जीवन के शुभकामनाएं दी।


महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री  मोहन यादव की सोच है कि सबका साथ सबका विकास हो इसलिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह सम्मेलनों का आयोजन कर गरीब परिवार की बच्चियों का विवाह बड़ी धूमधाम से हो रहा है, इस भव्य आयोजन पर उन्होंने नगर निगम  आयुक्त सहित समस्त अधिकारी, कर्मचारियों को बधाई देते हुए  सभी वैवाहिक जोड़ों को शुभकामनाएं दी।
घोड़ा- बैंड बाजे और डीजे के साथ निकली बारात-सामूहिक सम्मेलन के दौरान वर पक्ष को बनाए गए जनवासे से दूल्हे राजा घोड़े पर सवार होकर विवाह स्थल की ओर रवाना हुए तो उनके आगे -आगे बैंड बाजे और डीजे चल रहा था, साथ में विधायक शैलेंद्रजैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, निगमायुक्त श्री राजकुमार खत्री, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी के साथ पार्षद, जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में  नागरिक भी खशी व्यक्त करते हुए मंडप तक आए जहां उनका द्वारचार विधायक, महापौर, निगम अध्यक्ष ,निगम आयुक्त और अन्य जनप्रतिनिधियों ने किया उसके पश्चात उन जोड़ों को मंच पर ले जाया गया जहां उनके स्वागत के उपरांत मंच पर दस जोड़ों की  वरमाला कराई गई,तो मुस्लिम समाज के पांच जोड़ों का निकाह कराया गया और उन्हें सांकेतिक रूप से 49- 49 हजार की राशि के चेक और प्रमाण पत्र अतिथियों द्वारा प्रदान किए गए , इसके पश्चात विधिवत धार्मिक रीति- रिवाज से  विवाह संपन्न कराया गया। एक शिफ्ट में 115 जोड़ों ने एक साथ विवाह के संस्कार पूरे किए-पंडाल में 115 वेदियां बनाई गई थी, जिसमें एक शिफ्ट में  एक साथ बैठकर 115 वर वधुओं ने धार्मिक रीति रिवाज और मंत्रोचार के साथ विवाह संपन्न कराया गया।
विवाह संपन्न कराने आए जोड़ों की सुविधा के लिए बनाए गए थे चार रजिस्ट्रेशन काउंटर-विवाह संपन्न कराने आए जोड़ों को कोई असुविधा न हो इसके लिए चार अलग-अलग काउंटर बनाए गए थे जिन पर उनका पंजीयन किया गया और उनके साथ आए लोगों को भोजन के लिए टोकन दिए गए।
कंट्रोल रूम में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई-विवाह स्थल पर एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया था जिसमें  समग्र आईडी से मिलान करके तुरंत उनकी लिस्ट में उनका नाम नंबर बता दिया गया जिससे लोगों को परेशान नहीं होना पड़ा।
निगम आयुक्त सुबह से ही व्यवस्थाओं पर रख रहे थे निगरानी–नगर निगम आयुक्त श्री राजकुमार खत्री  सुबह से ही सम्मेलन हेतु की गई तैयारियों पर निगरानी रखे हुये थे , ताकि सम्मेलन में शामिल होने आए वर- वधु तथा उनके परिजनों को कोई असुविधा न हो ,वह विवाह सम्मेलन में शामिल होने आए नागरिकों से भी उनकी सुविधाओं के बारे में पूछते रहे ।
सभी जोड़ों को एक वृक्ष प्रदान किया समाजसेवी रिशांक तिवारी ने सम्मेलन में शामिल सभी जोड़ों को मुख्यमंत्री जी की मंशानुशार एक पेड़ मां के नाम के तहत एक-एक पेड़ भेंट कर इस वृक्ष को अपने घर में लगाने की अपील की और कहा कि यह पेड़ बड़े होकर उन्हें वैवाहिक जीवन की शुरुआत की याद दिलाता रहेगा।
सम्मेलन में भक्ति संगीत की व्यवस्था की गई थी-सम्मेलन के दौरान घरातियों और बरातियो को मनोरंजन की दृष्टि से भक्ति संगीत की भी व्यवस्था की गई थी जिसमें राधे-राधे संकीर्तन मंडल द्वारा भजनों का गायन किया गया।
कार्यक्रम में एम.आई.सी सदस्य विनोद तिवारी, धर्मेंद्र खटीक अनूप उर्मिल, राजकुमार पटेल, मेघा दुबे संगीता जैन, रूपेश यादव, श्रीमती रेखा नरेश यादव, श्रीमति कंचन सोमेश जड़िया, श्रीमति आशारानी नंदन जैन सहित समस्त पार्षदगण एवं बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं नागरिकगण उपस्थित थे ।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top