जल गंगा संवर्धन अभियान अंतर्गत जनप्रतिनिधियों और नागरिकों की सहभागिता से चकराघाट पर घाटों एवं कुओं की सफाई का कार्य प्रारंभ

जल गंगा संवर्धन अभियान अंतर्गत जनप्रतिनिधियों और नागरिकों की सहभागिता से चकराघाट पर घाटों एवं कुओं की सफाई का कार्य प्रारंभ 
सागर।  शासन के आदेश अनुसार 5 जून से 16 जून तक पूरे प्रदेश के साथ साथ नगर निगम  द्वारा जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत प्राचीन जल स्रोतों के संरक्षण और पुनर्जीवन अभियान के तहत चकराघाट पर महापौर  संगीता सुशील तिवारी, विधायक शैलेन्द्र जैन, निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, महापौर प्रतिनिधि  सुशील तिवारी एवं निगमायुक्त  राजकुमार खत्री द्वारा पार्षदों , स्व-सहायता समूह एवं नगर के गणमान्य नागरिकों की सहभागिता से घाटों एवं कुंआ की सफाई की गई।
इस अवसर पर महापौर संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि  मुख्यमंत्री जी एवं नगरीय   विकास एवं आवास मंत्री द्वारा प्राचीन जल स्त्रोतों के संरक्षण एवं पुनर्जीवन हेतु साफ-सफाई कराने का अभियान 5 जून से 16 जून तक प्रारंभ किया गया है। इस अभियान से हमारे प्राचीन जलस्रोतों की सफाई कर उनके जल को फिर से उपयोग में लाया जा सकेगा। शासन के इस अभियान में सभी लोगों को बढ़ चढकर सहभागिता करना चाहिये जिससे हमारे पुराने जल के स्त्रोत जैसे कुआं, बाबड़ी, तालाब आदि के जल को स्वच्छ करके उसको दैनिक उपयोग में लिया जा सकें। उन्होनें कहा कि शासन के निर्देशानुसार नगर निगम द्वारा 16 जून तक नगर निगम क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियॉं आयोजित की जा रही है तथा लोगों को जल स्त्रोतों के पुनर्जीवन हेतु सहभागिता करने के लिये जागरूक भी किया जा रहा है। उन्होनंे नगर निगम के सभी पार्षदों, प्रबुध्द नागरिकों, स्वयंसेवी संस्थाओं से अपील की है कि गंगा जल संवर्धन अभियान में जुड़कर सहयोग प्रदान करें।
विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि नगरीय विकास एवं आवास मंत्री द्वारा पूरे प्रदेश की नगरीय निकायों में एक साथ गंगा जल अभियान की शुरुआत कर हमारे प्राचीन जलस्रोतों कुंआ, तालाब, बावड़ी की सफाई कर उनके जल को फिर से उपयोगी बनाया जा रहा है ताकि आने वाले समय में उनके जल का उपयोग कर पाएंगे।
निगम अध्यक्ष  वृंदावन अहिरवार ने कहा कि गंगाजल संवर्धन अभियान का शुभारंभ होने से नगर निगम क्षेत्र में स्थित सभी प्राचीन जल स्रोत कुंआ, बावड़ी की सफाई होने से नागरिकों को पर्याप्त जल उपलब्ध हो सकेगा जिससे नागरिकों को जल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा।
महापौर प्रतिनिधि डॉक्टर सुशील तिवारी ने कहा कि शासन द्वारा प्राचीन जल स्रोतों की साफ -सफाई कराने के लिए  सरकार ने  गंगा जल संवर्धन अभियान का शुभारंभ किया है इसके लिए मैं मध्यप्रदेश शासन के  मुख्यमंत्री मान. मोहन यादव एवं नगरीय विकास एवं आवास मंत्री मान. श्री कैलाश विजयवर्गीय का धन्यवाद करता हूं,  उनके द्वारा यह अच्छी पहल की गई है, जिसके कारण हमारे प्राचीन जल स्रोत कुंआ , बावड़ी आदि का जल पुनः उपयोग में आने लगेगा । उन्होंने कहा कि नागरिक गण इस अभियान में सहयोग करें और अपने वार्ड में स्थित प्राचीन जल स्त्रोतों की साफ-सफाई में सहभागी बनें। जिससे उन्हें हमेशा स्वच्छ जल उपलब्ध हो सकें।
नगर निगम आयुक्त श्री राजकुमार खत्री ने गंगाजल संवर्धन अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि शासन के निर्देश अनुसार नगर निगम द्वारा 5 जून से 16 जून तक गंगाजल संवर्धन अभियान के अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र के प्राचीन जल स्रोतों की साफ सफाई कराकर उनके जल को उपयोगी बनाने हेतु सार्वजनिक कुएं ,बावड़ी चिन्हित किए गए हैं नागरिकों के सहयोग के माध्यम से साफ सफाई कराकर जल को उपयोगी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि चकराघाट पर कुएं की सफाई का कार्य प्रारंभ किया गया है जिससे उसका जल उपयोग में लाया जा सकें। उन्होंने कहा कि गंगा जल संवर्धन अभियान के अंतर्गत 16 जून तक नगर निगम द्वारा विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है जिसमें नागरिकों की सहभागिता आवश्यक है जन सहयोग के माध्यम से कोई भी कार्य आसानी से किया जा सकता है। रविवार को प्रातः 7 बजे से पं.मोतीलाल स्कूल से चकराघाट तक कलश यात्रा का आयोजन किया गया है एवं दोपहर 4 बजे से 6 बजे तक जल संरक्षण विषय पर निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई है जिसमें कक्षा 6 से 12 वीं तक के छात्र-छात्रायें भाग ले सकेंगे।
अभियान के दौरान पार्षद  रूपेश यादव, राजकुमार पटैल,  संगीता शैलेष जैन,  वैदेही पुरोहित, श्रीमति डाली जयकुमार सोनी, रीतेश तिवारी, हेमंत यादव, भरत अहिरवार, रूबी कृष्ण कुमार पटैल, कनई पटैल, रिशांक तिवारी, संतोष दुबे, टिंकल सैनी, मनीष नेमा, राकेश गर्ग, स्व सहायता की समूह के महिलायें, स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारीगण, उपायुक्त एस.एस.बघेल, कार्यपालन यंत्री श्री विजय दुबे, प्र.सहायक यंत्री संजय तिवारी, दिनकर शर्मा एवं नगर निगम एवं एम.एस.डब्ल्यू रेमकी कंपनी के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top