जल संरचनाओं के गहरीकरण से क्षेत्र का जल स्तर समृद्ध होता है- पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह

जल संरचनाओं के गहरीकरण से क्षेत्र का जल स्तर समृद्ध होता है- पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह

गंगा जल संवर्धन अभियान से ललोई में तालाब का गहरीकरण, वृक्षारोपण कार्यक्रम
सागर। जल सरंचनाओं में श्रमदान कर गहरीकरण करते रहने से आसपास का जल स्तर समृद्ध होता है। खुरई तालाब के गहरीकरण कार्य से खुरई नगर के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। यह बात पूर्व गृहमंत्री, खुरई विधायक भूपेन्द्र सिंह ने यहां गंगा जलस संवर्धन अभियान के तहत तालाब में श्रमदान और पंचायत क्षेत्र में वृक्षारोपण कार्य के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने 11 लाख की लागत से निर्मित ललोई माध्यमिक शाला की बाउंड्री वॉल का लोकार्पण भी किया।

पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि जल स्तर और वृक्षों का सीधा संबंध है। जहां पेड़ होगा वहां पानी होगा। वन और वृक्षों की कमी होगी तो वर्षा में कमी होगी और जलस्तर घटता जाएगा। अतः ज़रूरी है कि अधिक-से-अधिक वृक्ष लगाए जाएं और लगे हुए वृक्षों का संरक्षण किया जाए। साथ ही वर्षा से मिले जल का संग्रहण हो और एक एक बूंद पानी की उपयोगिता समझते हुए जल का अपव्यय रोका जाए। श्री सिंह ने कहा कि आज बढ़ते हुए तामपान, ग्लोबल वार्मिंग के कारण जनसाधारण में पर्यावरण के प्रति चेतना आई है। इस चेतना को रचनात्मक स्वरूप देकर जल संरचनाओं के संवर्धन और वृक्षारोपण में लगाया जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि वृक्षारोपण के लिए स्वीकृत 3 लाख की राशि से ललोई ग्राम पंचायत के भवन के साथ स्कूल की नवनिर्मित  बाउंड्री वॉल के दोनों तरफ सघन वृक्षारोपण किया जाए।
उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने प्रधानमंत्री पद पर श्री नरेन्द्र मोदी  को तीसरी बार आसीन करने के लिए सभी को बधाई व धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि अब विकास का दौर तेजी से शुरू होगा। संकल्प पत्र में बताई गई गारंटियों को मूर्त रूप दिया जाएगा। सभी के पीएम आवास बनेंगे, 70 वर्ष से अधिक के बुजुर्गो के आयुष्मान कार्ड बनेंगे, 5 वर्षों तक फ्री राशन मिलता रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्य किरण योजना के तहत 70 प्रतिशत सब्सिडी के साथ सोलर सिस्टम लगाया जा रहा है जिससे बिजली का बिल जीरो हो सकता है,सभी इसको अपनाएं।  गांव गांव में केंद्र सरकार पोस्ट आफिस खोल रही है जहां बैंक से लेकर सभी सरकारी योजनाओं की सुविधाएं उपलब्ध होंगी।  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने शपथ लेने के साथ ही जिस पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए उसमें किसान सम्मान निधि के 9 हजार करोड़ रुपए का वितरण किया गया।
पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में अच्छी शिक्षा के लिए 38 करोड़ की लागत के सीएम राईज स्कूल खोले गए हैं। बांदरी का बन चुका है । रजवांस और बरोदिया का भी स्वीकृत हो गया है। उन्होंने बताया कि ललोई ग्राम पंचायत में ही विभिन्न विकास कार्यों के लिए लगभग एक करोड़ के काम स्वीकृत हो चुके हैं। यहां 35 बीपीएल परिवार हैं, 164 को पेंशन मिल रही है, 274 लाडली बहना हैं, 126 पीएम आवास यहां बने हैं और 299 को राशन पर्ची मिली हैं। पीएम आवास की वेटिंग लिस्ट में 265 हितग्राही शामिल हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सागर जिला पंचायत के सीईओ शर्मा ने बताया कि 16 जून गंगा दशहरा तक जारी जल संवर्धन अभियान के तहत जिले में 50 करोड़ के 2464 कार्यों पर काम चल रहा है जिसमें मालथौन के 169 कार्य शामिल किए गए हैं। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्री पी सी शर्मा, एसडीएम खुरई रवीश श्रीवास्तव, जनपद अध्यक्ष बुंदेल सिंह, उपाध्यक्ष रणवीर सिंह, विश्वनाथ सिंह लोधी, बांदरी मंडल अध्यक्ष पप्पू मुकद्दम, रामकुमार बघेल,आशीष पटैरिया, प्रमोद तिवारी सहित अनेक जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कार्यकर्ता शामिल हुए।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top