नीम का पौधा प्रकृति का सबसे अनुपम उपहार है : कपिल मलैया

नीम का पौधा प्रकृति का सबसे अनुपम उपहार है : कपिल मलैया

सागर। विचार समिति कार्यालय में रविवार को नीम लगाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान के अंतर्गत बैठक का आयोजन हुआ। समिति ने 50 हजार पौधे लगाना का लक्ष्य लिया है। यह पौधे मंगलगिरी में तैयार किए गए हैं। बैठक में विभिन्न संस्थाओं ने 12 हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया है जिसमें सदर उत्सव समिति 5100 पौधे, धर्म रक्षा संगठन और अपराजित मददगार योद्धा कल्याण समिति 2500 पौधे, 10वीं बटालियन 2500 पौधे, रोटरी क्लब सेंट्रल 630 पौधे, राजेश मलैया 500 पौधे, सेंट्रल बैंक शाखा भगवानगंज 250 पौधे, एकता समिति 100 पौधे, आलोक जैन 100 पौधे, ऋषभ सिंघई, सुशील जैन 100 पौधे, सुधीर जैन 100 पौधे, पूनम मेवाती ने 10 पौधे लगाने का निर्णय लिया है।

समिति अध्यक्ष कपिल मलैया ने बताया कि नीम का पौधा प्रकृति का सबसे अनुपम उपहार है। यह हजारों नीम के पौधे जब बड़े हो जाएंगे तो सागर शहर की पर्यावरण जलवायु को सुधारने में सहायता करेंगे। पौधे लगाने के साथ उनका संरक्षण भी जरूरी है क्योंकि आक्सीजन की कमी हो रही है, बीमारियां बढ़ रही हैं, कई शहरों में तो पर्यावरण बहुत ज्यादा दूषित हो गया है। नीम का पेड़ बहुत मजबूत होता है लेकिन लगता बड़ी मुश्किल से है। एक बार तीन-चार फीट का हो गया तो फिर मरता नहीं है। उन्होंने बताया प्रत्येक 10 पौधे पर एक व्यक्ति के नाम की तख्ती दी जाएगी। इस पौधे को तैयार करने के लिए मंगलगिरी में पहले देशी खाद से मिट्टी तैयार की फिर बीज डालने के बाद पानी दिया और देखरेख से यह पौधा दो से तीन फुट का तैयार हो गया। उन्होंने आव्हान किया है कि पर्यावरण बचाने बच्चे भी आगे आयें।

सुनीता अरिहंत ने बताया कि पौधे लगाने के बाद 15 नवंबर 2024 को पौधों का समिति द्वारा सर्वे किया जाएगा। जिसके पौधे सबसे अच्छे होंगे उनको समिति द्वारा 31 दिसंबर 2025 को उपहार भी दिया जाएगा।

राजेश मलैया, अखिलेश समैया ने नीम के फायदे बताते हुए कहा कि नीम का पेड़ बहुत गुणकारी है। इसकी पत्तियों, फल और छाल से तरह-तरह की दवाइयाँ बनती हैं। नीम की दातून दाँतों को स्वस्थ रखती है। सुबह उठकर नीम का सेवन करना चाहिए।

मार्गदर्शक राजेश सिंघई, श्रेयांश जैन, मुख्य संगठक नितिन पटैरिया शहर की समस्त संस्थाओं से आव्हान किया है कि इस पेड़ योजना से जुड़कर समिति द्वारा लिया गया 50 हजार पौधे लगाने का संकल्प पूरा करने में अपना सहयोग करें।

समिति सदस्य राहुल अहिरवार, पूजा प्रजापति ने सभी का आभार व्यक्त किया।

बैठक में रवि उमाहिया, सूरज सोनी, सुभाष कंड्या, विजय जैन, कौशल पहलवान, ध्रुव केशरवानी, अभय केशरवानी, संजय केशरवानी, टिंकू केशरवानी, चंदन साहू, सोनू जैन, कुसुम केशरवानी, नीता केशरवानी, भाग्यश्री राय, उमा पटैल, आकांक्षा नामदेव, सोनू नामदेव, अरविंद अहिरवार, ज्योति रैकवार आदि उपस्थित थीं।

चैनल एडिटर गजेंद्र ठाकुर-9302303212

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top