सागर संसदीय क्षेत्र में 65.73 प्रतिशत मतदान तेज गर्मी में भी मतदाताओं में दिखा उत्साह, मतदान केन्द्रों पर लगी रहीं लंबी कतारें

सागर संसदीय क्षेत्र में 65.73 प्रतिशत मतदान
तेज गर्मी में भी मतदाताओं में दिखा उत्साह,
मतदान केन्द्रों पर लगी रहीं लंबी कतारें
कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हुआ मतदान
कमिश्नर, आईजी, कलेक्टर, एसपी सहित सभी एआरओ रहे भ्रमण पर
सागर।
लोकसभा निर्वाचन के तृतीय चरण में आज सागर संसदीय क्षेत्र में शामिल बीना, खुरई, सुरखी, नरयावली, सागर, कुरवाई, सिरोंज और शमशाबाद में 65.73  प्रतिशत मतदान हुआ। सागर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सागर जिले के विधानसभा क्षेत्र बीना में 64.52 प्रतिषत, खुरई में 67.89 प्रतिशत, सुरखी में 67.03 प्रतिशत, नरयावली में 59.96 प्रतिशत, सागर में 58.21 प्रतिशत तथा विदिशा जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र क्रमषः कुरवाई में 70.43 प्रतिशत, सिरोंज में 70.07 प्रतिशत तथा शमशाबाद में 67.56 प्रतिशत मतदान हुआ।
सागर के पांचो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में जिला प्रशासन और पुलिस की बेहतर व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण रूप से मतदान संपन्न हुआ। मतदान के दौरान बुजुर्ग, युवा, महिला, दिव्यांग मतदाताओं ने पूरे उत्साह और उमंग के साथ अपने मताधिकार का उपयोग किया। लोगों ने निर्भीक होकर अपना कर्तव्य निभाया। प्रातः 5ः30 बजे मतदान दल के द्वारा मॉक पोल की प्रक्रिया संपन्न कराई गई और प्रातः 7ः00 से मतदान केंद्रों में मतदान शुरू हुआ जो शाम 6ः00 बजे तक चला।
सागर संसदीय क्षेत्र के मतदान केंद्रों में सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गई। भीषण गर्मी होने के बावजूद भी लोग मतदान केंद्र पहुंचे। लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ अपना फर्ज निभाते हुए मतदान किया। इस दौरान कुछ ऐसे युवक जिनका विवाह होने वाला है, वे भी हल्दी की रस्म के बाद मतदान केंद्र पहुंचे तथा अपने मत का उपयोग किया और दूसरों से भी मतदान की अपील की।
सागर जिले के बीना, खुरई, सुरखी, नरयावली, सागर निर्वाचन क्षेत्र में शांतिपूर्ण रूप से मतदान संपन्न करने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। सागर जिले के 5 विधानसभा क्षेत्र बीना, खुरई, सुरखी, नरयावली, सागर एवं विदिशा जिले के 3 विधानसभा क्षेत्र कुरवाई, सिरोंज, शमशाबाद के कुल 2077 मतदान केन्द्रों पर मतदान किया गया। बहुत से मतदान केन्द्रों पर आकर्षक साज-सज्जा भी की गई। मतदाताओं की सुविधा हेतु ठंडे पानी, छाया और आवष्यकता पडने पर दवाईयों की व्यवस्था भी की गई थी।  इन सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। पूरे संसदीय क्षेत्र में करीब 4500 पुलिसकर्मी कर्मियों ने मोर्चा संभाला। इनमें प्रथम श्रेणी के पुलिस अधिकारी से लेकर पुलिस के जवान तक शामिल रहे। पुलिस कर्मियों के अलावा सीआरपीएफ की तीन कंपनी, एसएएफ की दो कंपनी तथा क्यूआरएफ का भी एक दल लगाया गया था। इसके अलावा स्पेशल पुलिस ऑफिसर्स के जवान भी तैनात रहे।  950 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेबकासिं्टग के माध्यम से भी नजर रखी गई। सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल समय समय पर क्षेत्र का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे। सभी पांचो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की प्रवेश सीमा में वाहनों की तलाशी भी लगातार जारी रही।
मतदान के दौरान संभाग आयुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत और आईजी प्रमोद वर्मा भी लगातार मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते रहे। उन्होंने मालथौन के अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा। बाद में वे यूपी से जुड़ने वाली अंतर्राज्यीय सीमा पर भी गये और सीमा पर स्थापित नाकों को भी चैक किया।
इसी प्रकार कलेक्टर  दीपक आर्य और पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी भी लगातार पांचो विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण पर रहे। वे विभिन्न मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान दल तथा वहां सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस बल से भी जानकारी लेते रहे। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतदान दलों में तैनात कर्मचारियों से भी व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा लाईन में लगें मतदाताओं से भी चर्चा की।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top