MP बोर्ड का रिज़ल्ट आया, 24 लाख विद्यार्थियों का इंतजार ख़त्म

MP बोर्ड का रिज़ल्ट आया, 24 लाख विद्यार्थियों का इंतजार ख़त्म

मध्यप्रदेश बोर्ड के रिजल्ट की शुरुआत मंगलवार से हो गई। एमपी बोर्ड की तर्ज पर हुई 5वीं और 8वीं के परिणाम घोषित हो गया। स्टूडेंट्स राज्य शिक्षा केंद्र की वेबसाइट पर अपनी मार्कशीट देख सकते हैं। इसी सप्ताह कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट भी घोषित होने वाला है।

मध्यप्रदेश में 5वीं और 8वीं के रिजल्ट के साथ ही एमपी बोर्ड के रिजल्ट का शुरुआत हो गई है। बोर्ड पैटर्न पर हुई पांचवी और आठवीं का रिजल्ट 11.30 बजे भोपाल के राज्य शिक्षा केंद्र के सभागार में जारी हो गया। यह रिजल्ट 12.30 बजे से ऑनलाइन देखा जा सकेगा। इसके बाद एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट भी आने वाला है। राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किया रिजल्ट

मध्यप्रदेश बोर्ड पेटर्न पर हुई 5वीं और 8वीं की परीक्षा का रिजल्ट राज्य शिक्षा केंद्र rskmp.in पर देखा जा सकता है। यहां से स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। इससे पहले भोपाल स्थित राज्य शिक्षा केंद्र के सभागार में सुबह 11.30 बजे सादे समारोह में इस रिजल्ट को जारी कर दिया गया। इस साल दोनों ही कक्षाओं में सरकारी और निजी स्कूलों के करीब 24 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। पांचवीं और 8वीं बोर्ड की परीक्षा 6 मार्च से 14 मार्च तक आयोजित की गई थी।

बताया गया है कि विभाग के अधिकारियों ने रिजल्ट का रिव्यू भी किया है। इसी के साथ पिछले साल जो त्रुटियां हुई थीं, उन्हें दूर किया गया है। इस बार हर छात्र की माइक्रो लेवल पर मानिटरिंग भी की गई है। विभाग को यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि विद्यार्थियों का कौन-कौन सा पक्ष कमजोर है और कहां वे बेहतर कर रहे हैं।

जल्द जारी होगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

हाईस्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षाओं का रिजल्ट भी इसी सप्ताह जारी किया जा सकता है। मंडल ने इसके लिए भी पूरी तैयारी कर ली है। मंडल के सूत्रों के अनुसार अभी तारीख तय नहीं हुई है। इस बार बोर्ड परीक्षाओं में 17 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top