सुंदरता और स्वच्छता में देश और प्रदेश के टॉप शहरों में सागर स्मार्ट सिटी शामिल

सुंदरता और स्वच्छता में देश और प्रदेश के टॉप शहरों में सागर स्मार्ट सिटी शामिल

सिटी ब्यूटीफिकेशन प्रतियोगिता और स्वच्छता में उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु सागर नगर निगम और सागर स्मार्ट सिटी को किया गया पुरस्कृत

सागर। मुख्यमंत्री और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री की उपस्थिति में आयोजित भव्य समारोह में सागर नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक स्मार्ट सिटी श्री चंद्र शेखर शुक्ला को पुरस्कार से सम्मानित किया गया*

दिनांक 5 मार्च 2024 दिन मंगलवार को भोपाल के लाल परेड मैदान में माननीय मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री मोहन यादव एवं नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय सहित अन्य अतिथियों की उपस्थिति में राजकीय स्वच्छता प्रेरणा समारोह के भव्य आयोजन में सागर को नगर निगम और स्मार्ट सिटीज केटेगरी में दो अलग-अलग अवार्डों से सम्मानित किया गया। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय (MoHUA) की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय सिटी ब्यूटीफिकेशन प्रतियोगिता 2023 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सागर स्मार्ट सिटी और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की संवाहनीता सहित स्वच्छ सर्वेक्षण में उत्कृष्ट कार्यों हेतु सागर नगर निगम को अवार्ड से सम्मानित किया गया। विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी की उपस्थिति में नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ सागर स्मार्ट सिटी श्री चंद्र शेखर शुक्ला ने प्रभारी सहायक आयुक्त न. नि. श्री आनंद मंगल गुरु, सहायक आयुक्त न. नि. श्री राजेश सिंह, कम्पनी सचिव स्मार्ट सिटी श्री रजत गुप्ता, श्री गौरव सिंह राजपूत, श्री शशांक रावत, श्री अरविंद सोनी के साथ सयुक्त रूप से पुरस्कार प्राप्त किये।

माननीय मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव ने कहा की इस ऐतिहासिक आयोजन में हमारे आधुनिक समय में आवश्यक अत्याधुनिक सनसाधनों की पूर्ति होने के साथ ही बहुत बड़ी संख्या में युवाओं को नवरोजगार नियुक्ति पत्र दिए जा रहे हैं। सभी का जीवन आंनद और स्वाभिमान के साथ बीते यह हमारी सरकार की प्राथमिकता है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संकल्प और आवाहन से किये गए कार्यों से पूरी दुनिया में भारत को स्वच्छता में पहचाना जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री यादव ने पशुपालन विभाग, आयुष विभाग सहित अन्य विभागों के कुल 8500 से अधिक नियुक्ति पत्रों का वितरण सिंगल क्लिक से किया और कहा की अब इन सभी का जीवन विकसित और सुखमय बनेगा। उन्होंने मेट्रो रेल के 8 स्टेशनो का भूमिपूजन और नगरीय विकास विभाग के कार्यों की सौगात दी। उन्होंने कहा हमारे देश और प्रदेश का यह अमृतकाल चल रहा है ज़ब 500 साल के इंतजार के बाद भगवान राम का मंदिर बना और जन्मस्थली में प्रभु श्रीराम विराजमान हुए हैं। भव्य दिव्य सुंदर मंदिर बना और लगातार भारत सुंदर और समृद्ध बन रहा है। उन्होंने कहा की 450 से ज्यादा नगरीय निकाय से वर्चुअल जुड़े नागरिक सुने माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हमारा देश विकसित भारत बने और प्रदेश समृद्ध बने यह शुभकामनायें देता हूँ।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा की प्रधानमंत्री जी के स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए सभी स्वच्छताकर्मी अभिनन्दन के पात्र हैं। आज भारत देश दुनिया में स्वच्छता और सुंदरता के लिए पहचाना जा रहा है यह संभव करने का कार्य माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किया है। मध्यप्रदेश में सभी गांव-गांव तक शौचालय बन चुके है और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की संवाहनीता सहित गांव-गांव में स्वच्छता और सुंदरता के क्षेत्र में बेहतर कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने अवार्ड पाने वालों को शुभकामनायें और बधाई दी।

*सागर स्मार्ट सिटी को इन कार्यों हेतु पुरस्कार प्रदान किया गया*
सागर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में नवनिर्माण, पुनर्विकास एवं सौन्दर्यीकरण परियोजना कार्यों को सराहा गया। आकर्षक कामर्शियल स्पेश फूड प्लाजा, इनक्यूबेशन बिल्डिंग, महिला सुविधागृह आदि विकसित कर व्यवस्थित सुविधाओं का विकास किया गया। यूनिवर्सिटी रोड आज अपनी सुंदरता के लिए अलग ही पहचान रखती है। सेल्फी प्वाईंट, पाथवे, प्लांटेशन आदि सहित तैयार यह रोड शहर की सुंदरता में चार चांद लगा रही है। सागर शहर की ऐतिहासिक लाखा बंजारा झील के चकराघाट से दीनदयाल चौक तक सुंदर एलीवेटेड कॉरिडोर का निर्माण विशाल आकर्षक रोटरी वाले दीनदयाल चौक और आकर्षक लाइटिंग सहित तैयार किया गया है जिससे शहर की खूबसूरती और भी बढ़ गई है। नागेश्वर बावड़ी, चम्पाबाग चौपड़ा, ऐतिहासिक कुआँ सहित शहर के विभिन्न स्थलों पर आकर्षक लाइटिंग और फाउंटेन सहित जीर्णोद्धार, ऐतिहासिक इमारतो के जीर्णोद्धार कार्य ने इन्हें जीवंत और सुंदर बनाया है। इसके साथ ही अटल पार्क, चंद्रा पार्क, मधुकर शाह पार्क सहित विभिन्न वार्डों में तैयार हरे-भरे पार्को में हर मौसम में सुकून देने वाला खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है।

*नगर निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण अंतर्गत इन उत्कृष्ट कार्यों हेतु पुरस्कार प्रदान किया गया*

नगर निगम सागर को ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में संवाहनीयता बनाए रखने वाले प्रदेश के पांच निकायों में चयनित होने पर विशेष सम्मान से सम्मानित किया गया। सागर में आधुनिक विधि से कचरे का प्रसंस्करण करने हेतु एम एस डल्यू प्लांट संचालित है। जिसमें नगर ही नहीं बल्कि पूरे जिले की नगरपालिकाओं के कचरे का प्रसंस्करण कर खाद बनाई जाती है। सागर में घरों से डोर- टू -डोर कचरा कलेक्ट करने और नागरिकों को गीले एवं सूखे, बायोमेट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक बेस्ट कचरे को अलग-अलग कर स्वच्छता हेतु लगातार जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है घरों में मटका खाद बनाने हेतु प्रशिक्षण दिया जा रहा है और जागरूक बनाया जा रहा है। रियूज- रिड्यूस -रिसाइकल के बारे में भी लोगों को लगातार जागृत किया गया। कॉलोनी से निकलने वाले कचरे का संयंत्र पर प्रसंस्करण कर खाद बनाने हेतु नागरिकों को प्रेरित किया और कॉलोनी को कचरा मुक्त बनाने का प्रयास किया गया है। नाडेप पिट बनाकर कचरे का उत्सर्जन कम करने आदि कार्यों को सराहा गया।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top