नगर में महाशिवरात्रि की धूम, जगह जगह शिव बारात और मंदिरों में विशेष पूजा हुई

नगर में महाशिवरात्रि की धूम, जगह जगह शिव बारात और मंदिरों में विशेष पूजा हुई

 

सागर। शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर शिवपार्वती विवाह महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया, सुबह से ही नगर के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना कर अभिषेक हुआ, दिनभर मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी है। वहीं शाम को शहर के अलग-अलग शिव मंदिरों से भगवान भोलेनाथ की बारात निकाली गई। इसी दौरान जय महाकाल हिन्दू संगठन के तत्वावधान में लक्ष्मीपुरा स्थित चंपाबाग हनुमान मंदिर से भगवान शिव की शाही बारात निकाली गई। बारात में शामिल होने के लिए शहर के अलग-अलग क्षेत्रों से युवा बाइक रैली निकालकर पहुंचे। इस दौरान बारात मार्ग पर आकर्षक लाइटिंग कर साज-सज्जा की गई। वहीं कटरा बाजार में आतिशबाजी की गई।

जय महाकाल संगठन की शिव की शाही बारात

शिव की शाही बारात चंपा बाग मंदिर से शुरू होकर सराफा बाजार, कोतवाली होते हुए कटरा बाजार पहुंची। कटरा बाजार में तीनबत्ती पर जमकर आतिशबाजी हुई वहीं बारात का स्वागत जगह-जगह पुष्पवर्षा की गई। इस दौरान युवा डीजे धुन और नगाड़ों की थाप पर जमकर थिरके। बारात में दूल्हा बनें भगवान भोले के दर्शन करने के लिए पूरा शहर उमड़ पड़ा। कटरा बाजार में भक्तों की भीड़ रही। बारात में शामिल झांकियां लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र रहीं। बारात में डमरू दल और महाराष्ट्रीयन ढोल पार्टी ने शानदार प्रस्तुतियां दी।

बीएमसी परिसर में स्थित शिव मंदिर में हुआ पार्थिव शिवलिंग निर्माण।

मृत्युंजय महादेव मंदिर में हुआ पार्थिव शिवलिंग निर्माण

बुंदेलखंड मेडिकल परिसर में स्थित मृत्युंजय महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि पर सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक पार्थिव शिवलिंग निर्माण कर अभिषेक किया गया। बीएमसी के छात्र-छात्राओं द्वारा रामलीला की प्रस्तुति दी गई। रात 8 बजे भगवान शिव की महाआरती की गई। एक क्विंटल बूंदी और फलों की प्रसादी बांटी गई, 9 मार्च शनिवार को शाम 4 बजे से भंडारा प्रसादी का आयोजन किया जाएगा।

रविशंकर वार्ड स्थित नट बाबा मंदिर में दिनभर रही भक्तों की भीड़ सुबह से भगवान के दर्शनों के लिए भक्तों का तांता लगा रहा वहीँ कांच मंदिर से बारात निकाली गई जो भूतेश्वर मंदिर पहुंची। भोले की बारात मोतीनगर से विजय टॉकीज, भीतरबाजार, तीनबत्ती से बड़ाबाजार से होते हुए भूतेश्वर मंदिर पहुंची। इस दौरान जगह-जगह पुष्पवर्षा कर बारात का स्वागत किया गया।
लिंक रोड विजय टॉकीज पर स्थित शिव मंदिर में भगवान भोलेनाथ का विशेष श्रृंगार किया गया पूजारी कैलाश दुबे द्वारा श्रृंगार व पूजा अर्चना की गई।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top