UP: चुनाव में किंग मेकर बने रघुराज, BJP के साथ खड़े हुए

UP: चुनाव में किंग मेकर बने रघुराज, BJP के साथ खड़े हुए

उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव होने है. यहां से बीजेपी के 8 और समाजवादी पार्टी के 3 उम्मीदवार मैदान में हैं. आंकड़ों के हिसाब से बीजेपी के 7 उम्मीदवारों की जीत पहले से तय मानी जा रही है. हालांकि, बीजेपी यहां 8 वां उम्मीदवार बनाकर चुनाव को रोचक बना दिया है. इसके चलते जनसत्ता दल लोकतांत्रिक (JDL) के अध्यक्ष राजा भैया किंग मेकर की भूमिका में आ गए हैं.

इस बीच राजा भैया ने साफ कर दिया है कि वह बीजेपी के साथ खड़े हैं. चुनाव से पहले लोकभवन पहुंचे राजा भैया ने कहा कि उनके दोनों विधायक भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रत्याशी को वोट करेंगे. इसके चलते बीजेपी के सभी आठों प्रत्याशियों की जीत तय मानी जा रही है.

क्या है वोटों का गणित?

एनडीए के पास इस वक्त कुल मिलाकर 277 वोट हैं. ऐसे में 37 का कोटा सबको आवंटित करने के बाद उसके पास 18 वोट अतिरिक्त बचेंगे. इसके अलावा आरएलडी के 9 वोट भी अब एनडीए के पास हैं. वहीं, अब राजा भैया के 2 दोनों वोट भी बीजेपी उम्मीदवार के खाते में जाएंगे.

समाजवादी पार्टी की तीसरी सीट फंसी

राजा भैया के बीजेपी को समर्थन करने के बाद अखिलेश यादव के माथे पर लकीरें आ गई हैं. साथ ही इससे समाजवादी पार्टी के तीसरी सीट पर पेच भी फंस गया है. समाजवादी पार्टी के पास कुल 108 वोट हैं. कांग्रेस के साथ गठबंधन का ऐलान हो चुका है तो उसके 2 वोट भी सपा के खाते में जाएंगे. हालांकि उसे अपने तीनों उम्मीदवारों को जिताने के लिए अभी भी एक और वोट की जरूरत है.

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top