छठवें दिन लक्ष्मीपुरा वार्ड एवं सूबेदार वार्ड में आयोजित किए गए विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर

छठवें दिन लक्ष्मीपुरा वार्ड एवं सूबेदार वार्ड में आयोजित किए गए विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर

शिविरों में शासन की योजनाओं के लाभ से वंचित पात्र हितग्रहियों की उमड़ी भीड़

सागर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के द्वितीय चरण के छठवें दिन लक्ष्मीपुरा और सूबेदार वार्ड में आयोजित शिविर का शुभारंभ विधायक श्री शैलेंद्र जैन ,महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी, एम आई सी सदस्य श्री धर्मेंद्र खटीक, पार्षद वैदेही पुरोहित, नीलोफर चमन अंसारी , रूबी पटैल, पार्षद प्रतिनिधि नीरज जैन गोलू , विशाल खटीक उपायुक्त  एस एस बघेल की उपस्थिति में भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ दिलाई गई , तत्पश्चात आई ई सी वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रारंभ की गई लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी की वीडियो फिल्म दिखाई गई।  इस अवसर पर विधायक  शैलेंद्र जैन ने कहा कि शासन द्वारा केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की जा रही है। आज पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर हम सभी संकल्प लें कि समाज के अंतिम पंक्ति पर खड़े व्यक्ति को शासन की योजनाओं का शत- प्रतिशत लाभ पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि नर सेवा ही नारायण सेवा है इसलिए इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। प्रधानमंत्री आवास योजना के जो पात्र हितग्राही शेष रह गए हैं उनको भी लाभ दिलाने के लिए शासन स्तर से प्रयास करेंगे जिससे जल्दी से जल्दी उनका भी पक्के आवास का सपना पूरा हो सके। उन्होंने सागर नगर की प्राचीन जल संरचनाओं के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए योजना तैयार करने के लिए कहा ।

महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं ताकि शासन की योजनाओं के लाभ से वंचित व्यक्ति को शत -प्रतिशत लाभान्वित किया जा सके और हर गरीब का पक्का आवास हो इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना प्रारंभ की गई है, उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्रदान किये जा रहे हैं ताकि माता- बहनों को धुएं से मुक्ति मिले,आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख तक का इलाज किया जाता है, इस प्रकार अनेकों योजनाएं हैं, जो माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा गरीबों के कल्याण एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है इसलिए मेरा सभी से आग्रह है कि जो भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित रह गए हैं वे शिविर में आकर अपना आवेदन जमा करें।   महापौर प्रतिनिधि  सुशील तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के कारण पिछले लगभग 10 सालों मे देश में जो परिवर्तन आया है उससे पूरी दुनिया में भारत का सम्मान बड़ा है , प्रधानमंत्री श्री मोदी की संकल्पना है कि गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को इन योजनाओं से शत -प्रतिशत लाभान्वित किया जा सके जिसके लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है इस प्रकार इस यात्रा की नागरिकों के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका है इसलिए समस्त जनप्रतिनिधि पार्षद और नागरिक सहयोग कर योजनाओं के लाभ से वंचित व्यक्तियों को लाभान्वित करने का कार्य करें।

नगर निगम आयुक्त  चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित हितग्राहियों को लाभान्वित करना है इसलिए वार्डों में शिविर लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के अनुसार 2030 तक हमारे देश की अर्थव्यवस्था विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था हो जाएगी तथा 2060 तक देश की जीडीपी अमेरिका से आगे निकल जाएगी। आने वाला समय भारत में युवाओं का है और महिलाओं को सशक्त एवं सक्षम बनाने से हमारे देश की अर्थव्यवस्था मजबूती मिलेगी और परिवार की आय बढ़ने से लोगों का जीवन स्तर सुधरेगा। विकसित भारत संकल्प संकल्प यात्रा के दौरान वृद्धावस्था पेंशन कल्याणी पेंशन राष्ट्रीय परिवार सहायता अभिभावक पेंशन कल्याणी पेंशन के साथ ही शिविरों में समग्र आईडी की समस्या का निराकरण एवं स्वास्थ्य जांच के कैंप भी लगाए जा रहे हैं।

शिविर में अतिथियों द्वारा योजनाओं के लाभार्थियों का पुष्प हार पहनकर सम्मान किया गया। शिविर के नोडल अधिकारी श्री दिनकर शर्मा ने बताया कि 12 अगस्त को प्रातः 11 बजे से अशोक बिहार कॉलोनी मेडिकल कॉलेज के सामने तथा दोपहर 3 बजे से छत्रसाल नगर बाघराज वार्ड में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतिम दिन के शिविर लगाए जाएंगे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top