विकसित भारत संकल्प यात्रा द्वितीय चरण में लगाए गए शिविर

विकसित भारत संकल्प यात्रा द्वितीय चरण में लगाए गए शिविर

 सागर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के द्वितीय चरण के अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र में निकाली जा रही यात्रा के चैथे दिन काकागंज और अंबेडकर वार्ड में शिविरों का आयोजन किया गया इन शिवरो में नागरिकों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी से अवगत कराया गया और विभिन्न योजनाओं के पात्र व्यक्तियों को योजनाओ का लाभ दिलाने की कार्यवाही की गई तथा जिन हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ प्राप्त हो चुका है उनकी कहानी-उन्ही की जुबानी नागरिकों को सुनाई गई, ताकि अन्य पात्र व्यक्ति भी उनसे प्रेरित होकर लाभ प्राप्त करें।  चैथे दिन महलवार देवी मंदिर परिसर काकागंज और अंबेडकर वार्ड में षिविर आयोजित किए गए जिनका शुभारंभ विधायक मान.ं शैलेन्द्र जैन, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया, निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार, निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला, बीना वि.स.प्रभारी श्री मनोज शर्मा, एम.आई.सी.सदस्य श्री धर्मेन्द्र खटीक, पार्षद श्री भरत अहिरवार माते, श्री नीरज गोलू कोारी, पार्षद प्रतिनिधि श्री रामू ठेकेदार, विषाल खटीक, श्री अमन चैरसिया, उपायुक्त श्री एस.एस.बघेल की उपस्थिति में किया गया।

इस अवसर पर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि 2047 तक भारतवर्ष को विकसित भारत बनाने के संकल्प को लेकर सम्मानीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने एक बड़ा अभियान छेड़ा है इस अभियान में हम सभी लोगों की सहभागिता आवष्यक है तो दुनिया की कोई ताकत भारत को विकसित राष्ट्र बनने से रोक नहीं सकती है।

उन्होने कहा कि कोई भी व्यक्ति जिसको शासकीय सुविधायें लेने की पात्रता है ऐसा कोई भी व्यक्ति किसी भी योजना के लाभ से वंचित न रह पाए इस दिशा में काम करने के लिए हम सबको आगे बढ़ना है नगर निगम के समस्त अधिकारी ध्यान रखें कि कोई भी व्यक्ति जानकारी के अभाव में पात्रता होते हुये भी शासकीय येाजनाओ के लाभ से वंचित है तो उनको चिन्हित कर शासकीय योजनाओं को लाभ दिलायें। मैं समझता हूं कि एक विकसित भारत बनाने की दिशा में यह सबसे बड़ा कदम होगा। हम सब सौभाग्यशाली हैं कि सम्मानीय प्रधानमंत्री जी ने सारे अवरोध को दूर करके प्रभु राम का एक भव्य मंदिर का निर्माण किया है और यह निर्माण कोई एक व्यक्ति ने नहीं किया, सरकार ने नहीं किया, बल्कि भारत के 140 करोड लोगों ने मिलकर किया है। मैं आपसे आग्रह करना चाहता हूं कि जो लोग अयोध्या जी में प्रभु राम के दर्शन करना चाहते हैं रामलाल के दर्शन करना चाहते हैं वह हमसे या हमारे जनप्रतिनिधि पार्षद से संपर्क कर लें मैं आपको आष्वस्त करता हूं कि मैं यथासंभव कोशिश करूगांग कि प्रभु राम के दर्शन करने का सौभाग्य संपूर्ण सागर के लोगों को प्राप्त हो। इस कैंप के माध्यम से हम अधिक से अधिक लोगों तक लाभ पहुंचा पाए यही विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य है। उन्होने कहा कि विश्वविद्यालय की बहुत वर्षों पुरानी आपकी हमारी मांग थी इस मांग को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी सागर आए थे, उनके समक्ष अपना निवेदन किया था और उन्होंने बड़ी कृपा पूर्वक सागर को एक नया शासकीय विश्वविद्यालय देने की घोषणा कर दी है बहुत जल्दी हमारा वह सपना पूरा होने वाला है तथा विधानसभा में हमने एक और महत्वपूर्ण मांग रखी थी वह मांग थी कि हमारे सागर शहर में एक आयुर्वेदिक महाविद्यालय भी होना चाहिए जहां आयुर्वेद की पढ़ाई हो सके उसके लिए भी सरकार ने हमारी मांग को स्वीकार कर लिया है और बहुत जल्दी सागर में एक अच्छा आयुर्वेदिक महाविद्यालय भी शुरू होने वाला है। मैं आप सबको विश्वास दिलाता हूं कि हम सब मिलकर सागर को विकसित करने की दिशा में योगदान देंगे और सागर महानगर के रूप में विकसित होगा।

निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि नगर में द्वितीय चरण के अंतर्गत 6 फरवरी से 12 फरवरी तक लगातार विकसित भारत यात्रा निकाली जा रही है जिसके अंतर्गत नगर के विभिन्न स्थानों पर लगने वाले शिवरो के माध्यम से केंद्र और राज्य की हितग्राही मूलक योजनाओं के प्रति जागरूकता और उनका लाभ दिलाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना जिसके अंतर्गत रसोई गैस कनेक्शन विहीन परिवारों को गैस कनेक्शन दिया जाता , प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख तक का ईलाज फ्री किया जाता है,लेकिन इसके लिए जरूरी है कि समस्त परिवार के सदस्यों के आयुष्मान कार्ड हो प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना जिसके अंतर्गत स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने दस हजार के पश्चात बीस हजार और पचास हजार तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है स्वरोजगार योजना जिसमें 2 लाख से 20 लाख तक का और उद्यमी योजना के तहत 2 करोड़ से 20 करोड़ तक का ऋण स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने के हेतु दिया जाता है। शासन द्वारा संचालित विभिन्न पेंशन योजनाएं जैसे कल्याणी पेंशन योजना, निशक्तजन पेंशन योजना,विकलांग पेंशन योजना , वृद्ध अवस्था पेंशन योजना आदि का लाभ शासन द्वारा दिया जा रहा है इस लिए उन्होंने नागरिको और वार्ड पार्षदों से अपील की की बह अपने आस पड़ोस में अगर कोई ऐसा व्यक्ति निवास करता है जो पात्रता के होते हुए भी सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित हैं तो उसे योजनाओ का लाभ दिलाने में मदद करें । शिविर में प्रधानमंत्री स्वा निधि योजना और स्वरोजगार योजना के हितग्राहियों को प्रतिकात्मक रूप से चेक वितरित किए गए तथा क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं को इनाम स्वरूप टी शर्ट और केप देकर सम्मानित किया गया । 10 फरवरी दिन शनिवार को प्रातः 11रू00 बजे से पंचशील पेट्रोल पंप के पास भगवान गंज वार्ड एवं दोपहर 3 बजे से पुरानी सब्जी मंडी परिसर कटरा वार्ड में सिविल आयोजित किए जाएंगे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top