सागर में 103 ग्राहकों से 16.72 लाख की ठगी 

सागर में 103 ग्राहकों से 16.72 लाख की ठगी 

सागर। देवरी पुलिस थाना क्षेत्र में फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक शाखा में एक और धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। जिसमें फाइनेंस बैंक के डिप्टी ऑफिसर (फील्ड ऑफिसर) मनीष दुबे ने 103 ग्राहकों से 16.72 लाख रुपए की धोखाधड़ी की है। उसने ग्राहकों की लोन पर फर्जी नंबर डालकर और फर्जी यूपीआई आईडी बनाकर ग्राहकों के खातों से रुपए निकाले और बैंक में जमा नहीं कराए। मामला सामने आते ही फाइनेंस बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक संजय दुबे ने देवरी थाने में शिकायत की। शिकायत पर पुलिस ने जांच करते हुए मनीष दुबे के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया है।

पुलिस के अनुसार फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक फरियादी संजय दुबे ने थाने में शिकायती आवेदन दिया था। जिसमें उन्होंने बताया कि फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा विभिन्न महिला समूहों को लघु व्यवसाय के लिए ऋण दिया जाता है। ऋण की राशि महिला समूह द्वारा मासिक किस्त के रूप में बैंक को चुकाई जाती है। फाइनेंस बैंक की देवरी में शाखा है। अनावेदक मनीष दुबे को 26 नवंबर 2020 को फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक में डिप्टी ऑफिसर के पद पर शाखा देवरी में नियुक्त किया गया था। वह बैंक के काम देखता था। इसी बीच बैंक की आंतरिक जांच में पाया गया कि डिप्टी ऑफिसर मनीष दुबे के द्वारा नवंबर 2021 से अगस्त 2023 तक फाइनेंस बैंक के साथ धोखाधड़ी कर हानि पहुंचाई गई है। जांच में सामने आया कि मनीष दुबे ने 19 ग्राहकों से उनके ऋण को फोरक्लोजर करने के लिए नकद और फोन पे के माध्यम से 3,32,768 रुपए लिए गए।

ग्राहको को पता नहीं और करा दिया दोबारा लोन

इसके अलावा उसने 48 ग्राहकों को दोबारा लोन देने की कार्रवाई की। लेकिन उक्त कार्रवाई के दौरान मनीष दुबे ने टेब में ग्राहकों के सही मोबाइल नंबर दर्ज नहीं कर अपना व अन्य का मोबाइल नंबर दर्ज कर ग्राहकों को लोन स्वीकृत करा दिया। जिसकी जानकारी ग्राहकों को भी नहीं हुई। इसके बाद मनीष दुबे ने उक्त 48 ग्राहकों के लोन खाते से एटीएम कार्ड, एईपीएस, यूपीआई के माध्यम से 13 लाख 57 हजार 483 रुपए निकालकर स्वयं हड़प लिए। साथ ही मनीष दुबे ने 36 ग्राहकों से लोन की किस्त (ईएमआई) के कुल 5 लाख 42 हजार 115 रुपए वसूलकर लिए और ग्राहकों को उनकी किस्त की रसीदें नहीं दी। साथ ही उक्त राशि बैंक में जमा नहीं कराई। अनावेदक मनीष दुबे ने कुल 103 ग्राहकों से कुल 22 लाख 32 हजार 366 रुपए की धोखाधड़ी की। उक्त कृत्य छिपाने और बैंक को संदेह न हो इसलिए उसने कुछ ग्राहकों के खातों में 1 लाख 70 हजार 135 रुपए जमा कर दिए। शेष राशि 20 लाख 62 हजार 231 रुपए हड़प ली। मामला उजागर होने बैंक ने मनीष दुबे पर रुपए जमा करने के लिए दबाव बनाया तो उसने 3 लाख 90 हजार रुपए बैंक में और जमा कर दिए। इस प्रकार डिप्टी ऑफिसर मनीष दुबे ने ग्राहक और बैंक के साथ 16 लाख 72 हजार 231 रुपए की धोखाधड़ी की है। मामले में बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक ने पुलिस को शिकायत में ग्राहकों के नामों की लिस्ट और अन्य दस्तावेज दिए। शिकायत की जांच में मिले साक्ष्यों के आधार पुलिस ने मनीष दुबे के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया है।

एक अन्य कर्मचारी ने भी की है धोखाधड़ी

देवरी में फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक शाखा में ही डिप्टी ऑफिसर रूरल माइक्रो लोन पद पर पदस्थ मोनू सेन ने 2.73 लाख रुपए की धोखाधड़ी की है। मामला उजागर होने पर बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक ने देवरी थाने में शिकायत की। शिकायत पर पुलिस ने डिप्टी ऑफिसर रूरल माइक्रो लोन मोनू सेन के खिलाफ भी धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच में लिया है।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top