सहोद्रा राय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में राष्ट्रीय एकता दिवस एवं मकर संक्रांति के अवसर पर हुई विभिन्न गतिविधियॉं

सहोद्रा राय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में राष्ट्रीय एकता दिवस एवं मकर संक्रांति के अवसर पर हुई विभिन्न गतिविधियॉं
सागर। राष्ट्रीय युवा दिवस एवं मकर संक्रांति के अवसर पर व्यवसायिक कोर्स करने वाले विद्यार्थियों के सर्वागींण विकास को दृष्टिगत रखते हुए तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार विभाग द्वारा दिये गये निर्देशों के परिपालन में सहोद्रा राय शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय द्वारा पांच दिवसीय गतिविधियॉं संचालित की जा रहीं हैं। जिसमें प्रथम दिवस के प्रथम सत्र में उद्यमिता विकास एवं कैरियर मार्गदर्शन योजना का कार्यक्रम रखा गया। इस कार्यक्रम में जिला व्यापार उद्योग सागर एवं आदिम जाति, कल्याण विभाग के आये विशेषज्ञों ने महाविद्यालय में अध्ययनरत विभिन्न ब्रांचेस के विद्यार्थियों को स्वरोजगार के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई, जिसमें कैरियर मार्गदर्षन के अंतर्गत स्वयं का स्टार्ट-अप शुरू करने की ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेजों एवं शासन की विभिन्न लाभकारी योजनाओं (सब्सिडी) के बारें प्रजेन्टेशन, पंपप्लेट एवं फलैक्स द्वारा परस्पर संवाद के माध्यम से जानकारीं दी गई। जिसमें विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं एवं प्रश्नों का समाधान भी विशेषज्ञ टीम के द्वारा किया गया।
प्रथम दिवस के दूसरे सत्र में सड़क सुरक्षा सप्ताह के तारतम्य में यातायात के नियमों एवं नवीन प्रावधानों पर एक परिचर्चा कार्यक्रम रखा गया। जिसमें क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय से आये अधिकारियों ने विद्यार्थियों को यातायात के नियमों का पालन करने एवं हेलमेट पहनकर दो पहिया वाहन चलाने की अनिवार्यता समझाई। इस प्रथम दिवस के कार्यक्रम प्रभारी एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मयंक कुमार रूसिया द्वारा प्रजेन्टेशन के माध्यम से यातायात के नवीन प्रावधानों जैसे अमूमन विद्यार्थियों से यातायात संबंधी चूकं, एवं वचाव संबंधी सावधानियो, तथा ऐसी दंडात्मक विभिन्न धाराओं के बारे में जानकारी दी, जिसमें विशेषकर हिट एवं रन के बारें में अपवाह एवं वास्तिविक प्रावधान के बारें में विद्यार्थियों को अवगत कराया गया। इसके पश्चात् महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. वाय. पी. सिंह ने विद्यार्थियों को संबोंधित कर यातायात नियमों का पालन करने, लायसेंस एवं हेलमेंट के बिना बाहन न चलाने की सीख दी।
कार्यक्रम के उत्तरार्ध में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय की टीम ने महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के ऑन-स्पोट लर्निंंग ड्रायविंग लायसेंस बनवाने का कैंप लगाया गया, जिसमें 20 विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन भी कराये गये। इस अवसर पर क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री सुनील शुक्ला भी उपस्थित रहे एवं उन्होनें विद्यार्थियों का उत्साहबर्धन करते हुए उन्हें लर्निंंग ड्रायविंग लायसेंस बनवाने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम के अंत में संस्था प्राचार्य डॉ. वाय. पी. सिंह ने प्रथम दिवस की कार्यक्रम टीम के कार्य की सराहना की। इस कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष श्री संजीव दुबे, प्रभारी विभागध्यक्ष  एस.पी. विजौरिया, श्रीमति कृष्णा कोरी, वरिष्ठ व्याख्याता सुदर्षन केषरवानी, श्रीमति वैषाली ताम्रकार,  रेखा अहिरवार,  अषोक कुमार कोरी, श्रीराम आठिया,  एम.सी. कोरी सहित संस्था के समस्त षिक्षक, कर्मचारीगण एवं छात्र-छात्राएॅं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रभारी विभागाध्यक्ष (कम्प्यूटर सांइस एंड इंजी.) डॉ. मयंक कुमार रूसिया ने किया ।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top