सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राही अवश्य लें – संयुक्त विकास आयुक्त रुक्मणि अत्री

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राही अवश्य लें – संयुक्त विकास आयुक्त रुक्मणि अत्री

ग्राम जरूआ खेड़ा में आयोजित
विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुई केंद्र की संयुक्त सचिव
सागर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित शिविर में भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की संयुक्त विकास आयुक्त  रुक्मणि अत्री आज जिले की ग्राम पंचायत जरूआ खेड़ा पहुँची। इस अवसर पर उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी  के नेतृत्व में चलाई जा रही सरकार की गारंटी वाली गाड़ी सभी ग्राम पंचायतों में जा रही हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राही अवश्य लें। इस दौरान प्रधानमंत्री  के उद्बोधन को देखा व सुना गया। साथ ही विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत शपथ भी दिलाई गई। ड्रोन का प्रदर्शन भी किया गया।

मध्यप्रदेश में 16 दिसम्बर से विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। ऐसे जरूरतमंद और पात्र नागरिक जो किन्हीं कारणों से शासन की योजनाओं के हितलाभ से शेष रह गए हैं, उन तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाना और उनके जीवन में खुशहाली लाना ही विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य है। इसमें आईईसी वैन में लगे एलईडी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर पहुंचकर योजनाओं की जानकारी दी जा रही है तथा हितलाभ भी वितरित किए जा रहे हैं।

राहतगढ़ विकासखंड की ग्राम पंचायत जरूआखेड़ा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में सम्मिलित होकर यह विचार व्यक्त किए। जरूआखेड़ा में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य शासन द्वारा समाज के सभी वर्गो के लिए योजनाएं संचालित की जा रही हैं। पहले योजनाओं का लाभ लेने के लिए नागरिकों को कार्यालयों में जाना पड़ता था। लेकिन अब संकल्प इस यात्रा के माध्यम से अधिकारी स्वयं नागरिकों के पास पहुंचकर आवेदन प्राप्त कर रहे हैं। सागर जिले में अब तक  480 ग्राम पंचायतों में यह विकसित यात्रा पहुंच चुकी है तथा हितग्राहियों को पात्रतानुसार योजनाओं के हितलाभ भी दिये गए हैं।
श्रीमति अत्री ने कहा कि दूर-दराज के नागरिकों को जानकारी नहीं होने के कारण उन्हें योजनाओं का लाभ नही मिल पाता। इस यात्रा में प्रचार माध्यमों से शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दूर-दराज के पात्र और जरूरतमंद नागरिकों तक पहुंच रही है। योजनाओं के माध्यम से उनके जीवन में खुशहाली और समृद्धि लाने के प्रयास किये जा रहें है। नागरिक इन्हें समझें और पात्रतानुसार लाभ उठाते हुए विकास की मुख्य धारा से जुड़ें। सभी आगे बढ़ेंगे, तभी आर्थिक विकास होगा। इससे देश भी आगे बढ़ेगा और विकसित भारत का सपना साकार होगा।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण, प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री उज्ज्वला जैसी अनेक योजनाएं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अभिनव पहल हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति एवं अटल पेंशन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है, स्वसहायता समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही है। सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं और इनके सकारात्मक परिणाम भी मिल रहे हैं। महिलाएं योजना का लाभ लेकर न सिर्फ आत्मनिर्भर बन रहीं हैं बल्कि परिवार की उन्नति में भी योगदान दे रहीं हैं।
उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि इस योजना से महिलाओं को बहुत फायदा मिला है। पहले माताएं-बहनें चूल्हे पर रसोई बनाती थी, जिससे निकलने वाला धुंआ माताओं-बहनों के स्वास्थ्य पर बहुत दुष्प्रभाव डालता था। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में माताओं-बहनों को निःशुल्क गैस चूल्हा और कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों को पक्के आवास दिए जा रहे हैं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा में शासन की योजनाओं का हो रहा समुचित प्रचार-प्रसार – सागर जिले में कुल 765 ग्राम पंचायते हैं तथा अभी तक 480 ग्राम पंचायतों में इस यात्रा का आयोजन हो गया है। उन्होंने बताया कि इस यात्रा में सरकार की योजनाओं का समुचित प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। शिविरों के जरिये कर हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए जा रहे हैं।

स्टॉल्स का निरीक्षण – शिविर में श्रीमति अत्री ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग, जनजातीय कार्य/अनुसूचित जाति कल्याण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिक विभाग, बैंक, खाद्य विभाग, राजस्व विभाग, पशुपालन, आजीविका मिशन, जल संसाधन, स्वास्थ्य विभाग, प्रधानमंत्री उज्जवल योजना, शिक्षा संबंधित, उद्यानिकी विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जिला कार्यक्रम विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टॉल लगाये गये थे ,का निरीक्षण किया।
हितलाभ तथा प्रमाण पत्र वितरण –  विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के हितलाभ वितरित किए गए। श्रीमति अत्री ने शपथ भी दिलाई। मेरी कहानी मेरी जुबानी में हितग्राहियों ने  अपने अनुभव भी सुनाई।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top