बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से, अधिकारियों ने दिए निर्देश

बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से, अधिकारियों ने दिए निर्देश

सागर। पूरी तरह सजग, सतर्क व मुस्तैद रहकर बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित दायित्वों का निर्वहन करें। बोर्ड परीक्षाओं में जरा सी भी लापरवाही व ढ़िलाई सामने आने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के लिए उड़नदस्ता बढ़ाएँ। साथ ही पुलिस थाने से लेकर परीक्षा केन्द्र तक कड़ी निगरानी में प्रश्न-पत्र के बॉक्स ले जाए जाएँ। उक्त निर्देश प्रभारी कलेक्टर चंद्रशेखर शुक्ला ने माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की कक्षा 10वीं 12वीं की 5 फरवरी से आयोजित होने वाली परीक्षा के संबंध में केंद्र अध्यक्ष सहायक केंद्र अध्यक्ष कलेक्टर प्रतिनिधियों की आयोजित महाकवि पद्माकर सभागार में बैठक में दिए ।

प्रभारी कलेक्टर चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि परीक्षा के दौरान जिस भी परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र अध्यक्ष व सहायक केन्द्र अध्यक्ष या निगरानी के लिये तैनात किसी अधिकारी-कर्मचारी की लापरवाही सामने आए तो उसके खिलाफ सक्षम अधिकारी के माध्यम से तत्काल निलंबन की कार्रवाई कराएँ। प्रभारी कलेक्टर श्री शुक्ला ने जिले के ऐसे परीक्षा केन्द्रों की सूची भी जिला शिक्षा अधिकारी से मांगी है जहाँ परीक्षा परिणाम बहुत अच्छे या बहुत खराब रहे हैं। ऐसे केन्द्रों की विशेष निगरानी रखने पर उन्होंने जोर दिया। साथ ही कहा कि पिछली साल के अनुभवों को ध्यान में रखकर इस साल नकल रहित परीक्षाओं के लिये पुख्ता व्यवस्था करें। उन्होंने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र में नेतृत्व क्षमता का परिचय देकर सुव्यवस्थित ढंग से परीक्षाएँ सम्पन्न कराने के निर्देश दिए।
अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षा 5 फरवरी से चालू होगी जिसमें शिक्षा विभाग के साथ जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की उड़ान दस्ती भी लगातार कार्रवाई करेंगे उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में किसी भी परीक्षा केंद्र पर केवल कलेक्टर प्रतिनिधि का मोबाइल की अनुमति होगी उन्होंने कहा कि सभी के अंदर अध्यक्ष अपने अपने केंद्र पर यह सुनिश्चित करें कि उनके केंद्र पर किसी के पास मोबाइल नहीं है उन्होंने कहा कि सभी केंद्र अध्यक्ष परिदृश्यता के साथ परीक्षार्थियों के साथ पॉजिटिव व्यवहार रखेंगे एवं जिससे कि उनमें किसी भी प्रकार की घबराहट ना हो।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पी सी शर्मा ने कहा कि इस साल की बोर्ड परीक्षाओं के लिये लागू किए गए नए नियमों की जानकारी सभी परीक्षार्थियों को अवश्य दी जाए। परीक्षार्थियों को इस बार हर हाल में प्रातरू 8 बजे तक परीक्षा केन्द्र पर पहुँचना होगा और विशेष परिस्थिति को छोड़कर प्रातरू 8.30 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रश्न-पत्र का बॉक्स किसी भी हालत में परीक्षा केन्द्र पर 8.30 बजे से पहले न खोला जाए और प्रश्न-पत्र के पैकेट भी परीक्षा कक्ष में प्रातरू 8.45 से पहले न पहुँचाया जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि परीक्षा केन्द्र में कलेक्टर के प्रतिनिधि को छोड़कर केन्द्राध्यक्ष व सहायक केन्द्राध्यक्ष सहित किसी को भी मोबाइल फोन रखने की इजाजत नहीं रहेगी। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लोकेश सिन्हा ने कहा कि सभी मंडल में संलग्न अधिकारी कर्मचारी पूरी ईमानदारी पर व्यवस्था के साथ कार्य करें उनका हर समय पुलिस का सहयोग प्राप्त होगा उन्होंने कहा कहीं भी किसी भी स्थिति में डरने की बात नहीं है जिला एवं पुलिस प्रशासन पूरा सहयोग करेगा एवं संवेदनशील अति संवेदनशील सहित सामान्य परीक्षा केदो पर भी पुलिस बल तैनात किया जाएगा। सिन्हा ने कहा कि मंडल की निर्देशों का पूर्णता पालन करते हुए परीक्षा का कार्य संपन्न कराए।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद जैन अभय श्रीवास्तव सुधीर तिवारी उमाशंकर चाचौंडिया श्रीमती उषा जैन राहुल शर्मा अतिन गुप्ता सहित समस्त जिले के केंद्र अध्यक्ष एवं सहायक केंद्र अध्यक्ष सहित कलेक्टर प्रतिनिधि सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top