सागर झांसी रोड पर ट्रक ड्राइवरों ने लगाया जाम,नए कानून का विरोध

सागर झांसी रोड पर ट्रक ड्राइवरों ने लगाया जाम,नए कानून का विरोध

सागर/बीना लोकसभा में अमित शाह ने हिट एंड रन मामले में 10 साल तक की सजा का प्रावधान कर नए कानून को पास करवा दिया है। नया कानून पास होने के बाद इसका विरोध भी शुरू हो गया है। मध्यप्रदेश-उत्तरप्रदेश की बॉर्डर अमझरा घाटी पर ट्रक ड्राइवरों ने नए हिट एंड रन कानून के खिलाफ नेशनल हाईवे 44 पर जाम लगा दिया। जिसके कारण सागर जिले के खुरई विधानसभा के मालथौन से लेकर उत्तरप्रदेश के ललितपुर तक वाहनों की लंबी कतार लग गई। कानून के खिलाफ ट्रक ड्राइवर उतरे सड़कों पर पिछले हफ्ते लोकसभा में तीन कानून पास हुए हैं। इसमें एक हिट एंड रन कानून में सजा में बदलाव किया गया। जिसमें कोई ड्राइवर एक्सीडेंट कर अगर मौके से भागता है तो ऐसी स्थिति में 10 साल तक की सजा या 10 लाख रुपए का जुर्माने का प्रावधान होगा। इस कानून का विरोध देशभर में किया जा रहा है। कानून के खिलाफ ड्राइवरों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। नेशनल हाईवे 44 के अमझरा घाटी पर जाम लगा दिया। हाईवे के दोनों और कई किलो मीटर तक ट्रकों की लंबी कतार लग गई। इस दौरान लोगों को परेशानी हुई।उत्तरप्रदेश पुलिस के जिला अधिकारी मौके पर पहुंचे और ट्रक चालकों से बात कर उनकी मांग को लेकर चर्चा की और उन्हें समझाइस भी दी। इसके बाद हाईवे को बहाल कराया गया। करीब 6 घंटे सड़क पर जाम लगा रहा हैं। जाम सागर जिले के खुरई विधानसभा के मालथौन से लेकर उत्तरप्रदेश के ललितपुर तक वाहनों की लंबी कतार लगी हुई थी।ट्रक ड्राइवर संजय कोरी ने बताया कि नए कानून में मिलने वाली सजा के डर से हम लोग आगे से काम नहीं करेंगे। ट्रक मालिक राशिद खान, राजीव तोमर ने बताया कि नए कानून के कारण ट्रक ड्राइवर अब काम छोड़कर जा रहे हैं। जिससे गाड़ी मालिकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि कोई भी ड्राइवर जानबूझकर किसी का एक्सीडेंट नहीं करता है, किंतु अनजाने में एक्सीडेंट होने के बाद यदि ड्राइवर मौके से फरार नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में वहां मौजूद भीड़ ड्राइवर के साथ कुछ भी अनहोनी कर सकती है। उसकी जवाबदेही किसकी होगी। सरकार को ड्राइवरों की सुरक्षा के लिए भी कानून बनना चाहिए।

ट्रक ड्राइवरों ने 1 जनवरी 2024 से फिर चक्काजाम करने की चेतावनी दी हैं। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों से चर्चा की। ड्राइवरों ने चर्चा में कहा कि हमारे शोषण के खिलाफ सरकार कानून लाए। हम ट्रक ड्राइवरों को हाईवे पर सुविधाएं उपलब्ध करवाए। इस हिट एंड रन कानून को काला कानून बातते हुए उसे वापस लेने की मांग उठाई हैं।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top