कैलाश विजयवर्गीय ने भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव पद से दिया इस्तीफा 

कैलाश विजयवर्गीय ने भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव पद से दिया इस्तीफा 

इंदौर। मप्र सरकार के मंत्री और इंदौर-1 के विधायक कैलाश विजयवर्गीय ने बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव (महामंत्री) पद से गुरुवार दोपहर करीब 1.30 बजे इस्तीफा दे दिया। ट्वीट कर लिखा- आज मैं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रसाद नड्डा से मिला। हमारी पार्टी के सिद्धांत ‘एक व्यक्ति एक पद’ के अनुसार मैंने महासचिव पद से उन्हें इस्तीफा सौंपा। दरअसल, मोहन यादव सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाए जाने के बाद उन्होंने यह फैसला किया है। विभागों का आवंटन अभी नहीं हुआ है।

विजयवर्गीय ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री जी का संकल्प वर्ष 2047 में भारत, विश्व का शक्तिशाली देश बने। इस दिशा में मध्यप्रदेश को शक्तिशाली बनाने के लिए हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में कार्य करेगें। मेरा विश्वास है कि मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में मध्यप्रदेश विकास की एक नई इबारत लिखेगा।

खुद के राष्ट्रीय महामंत्री पद को मानते थे बड़ा पद  ध्यान रहे कि मोहन कैबिनेट में मंत्री बनाए जाने से पहले पिछले हफ्ते ही इंदौर में उन्होंने कहा था कि ‘मेरी भूमिका में मैं अभी विधायक हूं, राष्ट्रीय महामंत्री हूं। आप बड़ा हल्के में लेते हैं, मैं बहुत बड़ा आदमी हूं।’12 साल तक मप्र सरकार में रहे कैबिनेट मिनिस्टर

कैलाश विजयवर्गीय 1990 से 2013 तक लगातार 6 बार विधायक चुने गए। 2023 में वह 7 वी बार विधायक बने हैं। विजयवर्गीय 2003 में उमा भारती के नेतृत्व में बनी भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल होने के बाद विजयवर्गीय लगातार 12 साल तक मप्र सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे।

सरकार चाहे उमा भारती की हो या बाबूलाल गौर की या फिर शिवराज सिंह चौहान की विजयवर्गीय हर सरकार में मंत्री बनाए गए। 2003 में उमाभारती सरकार में उन्हें जन-कार्य, संसदीय मामले,शहरी प्रशासन एवं विकास विभाग (केवल सिंहस्थ -कुम्भ संबंधी कार्य) का कैबिनेट मंत्री बनाया गया। 

2013 तक रहे मंत्री

2004 में उन्हें धार्मिक न्यास, धर्मादा और पुनर्वास विभाग भी दिया गया। अगस्त 2004 में बाबूलाल गौर सरकार में जन-कार्य मंत्री की शपथ दिलाई गई। दिसम्बर 2005 में शिवराज सिंह चौहान सरकार में जन-कार्य, सूचना तकनीकी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री के रूप में सम्मिलित किया गया।

2008 में शिवराज सरकार के दूसरे कार्यकाल में विजयवर्गीय को आईटी और उद्योग विभाग और 2013 में शिवराज सरकार के तीसरे कार्यकाल में शहरी विकास विभाग का कैबिनेट मंत्री बनाया गया था।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top