लोकसभा की तैयारियां करें कलेक्टर 12 दिसंबर से शुरू हो मतदान सूची का पुनरीक्षण- सीईओ अनुपम राजन

लोकसभा की तैयारियां करें कलेक्टर 12 दिसंबर से शुरू हो मतदान सूची का पुनरीक्षण- सीईओ अनुपम राजन

भोपाल। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कलेक्टरों और जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा है कि वे अब लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट जाएं। चुनाव आयोग ने इसकी भी तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही नए निर्देश जारी होने वाले हैं। 12 दिसंबर से मतदाता सूची के पुनरीक्षण और संशोधन का काम शुरू करा दें। जिससे एक जनवरी 2024 की स्थिति में नई मतदाता सूची का प्रकाशन किया जा सके। उन्होंने चुनाव के दौरान सामने आई व्यावहारिक दिक्कतों को लेकर भी चर्चा की।

शुक्रवार सुबह हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (VC) के माध्यम से हुई बैठक में सीईओ राजन के साथ अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राकेश सिंह, बसंत कुर्रे, मनोज खत्री, रुचिका चौहान समेत अन्य अधिकारियों ने जिलों में मौजूद कलेक्टरों और प्रभारी कलेक्टरों से चर्चा की।

18 साल की उम्र पूरी करने वालों के नाम जोड़ें

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बैठक में एक जनवरी 2024 की स्थिति में नई मतदाता सूची प्रकाशन को लेकर भी चर्चा हुई। यह मतदाता सूची 31 दिसंबर की स्थिति में तैयार कराई जाती है। एक जनवरी 2024 को 18 साल की उम्र पूरी करने वाले युवाओं और मृत, शिफ्ट वोटर्स के नाम पुनरीक्षण के माध्यम से चेक करके प्रकाशित किए जाएंगे।

प्रदेश में इस काम में देरी हुई है क्योंकि विधानसभा चुनाव में प्रदेश के सभी कलेक्टर जुटे थे। इसलिए मध्यप्रदेश पांच चुनावी राज्यों में इसके लिए 12 दिसंबर से कार्यक्रम तय किया गया है। बैठक बीस दिसम्बर या उसके बाद संभावित बैठक को लेकर भी चर्चा की गई।

कई जिलों में कलेक्टरों ने बताईं दिक्कतें

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कई जिलों में कलेक्टरों ने चुनाव के दौरान आई परेशानियों से भी अवगत कराया। एक कलेक्टर की ओर से कहा कि मतगणना स्थल पर रिटर्निंग अधिकारी के लिए जो कक्ष तय होते हैं वह छोटे रहते हैं। यहां डाक मत पत्र, EVM से लेकर सभी तरह के कर्मचारी होते हैं, जिसके कारण दिक्कत होती है। इस पर विचार किया जाना चाहिए। कई जिलों से यह सुझाव दिए गए कि पेड न्यूज की जांच के लिए बनी एमसीएमसी का रोल मतदान के बाद नहीं रह जाता है और मतगणना तक टीम को तैनात रहना होता है। इसलिए इसका समय मतदान तक रखा जाए।

मतदाता दिवस की तैयारियों पर भी चर्चा

इस बैठक में अगले माह 25 जनवरी को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस की तैयारियों को लेकर चर्चा हुई। इसमें विधानसभा चुनाव में अच्छा परफार्म करने वाले कलेक्टरों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों और रिटर्निंग अधिकारियों के साथ हर विधानसभा के अच्छा काम करने वाले बीएलओ को सम्मान राशि और प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। इसमें अधिकतम पांच लाख रुपए तक दिए जाने की घोषणा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने पिछले माह की है।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top