विकसित भारत संकल्प यात्रा पर आज कॉन्फ्रेंस करेंगे CM डॉ. मोहन यादव,एमपी में जल्द हो सकता है कैबिनेट विस्तार

विकसित भारत संकल्प यात्रा पर आज कॉन्फ्रेंस करेंगे CM डॉ. मोहन यादव,एमपी में जल्द हो सकता है कैबिनेट विस्तार

भोपाल। मध्यप्रदेश में विकसित भारत संकल्प यात्रा के राज्य स्तरीय कार्यक्रम की शुरुआत 16 दिसंबर को उज्जैन के दशहरा मैदान से होगी। यात्रा के लिए केंद्र सरकार 366 वैन मप्र को देगी, जिसमें से 186 आ गई हैं। बैतूल, भोपाल, सागर, सतना, सीहोर, सीधी और सिंगरौली में अभी तक कोई वैन नहीं पहुंची। वहीं, 18 दिसंबर से बुलाए गए विधानसभा सत्र से पहले कैबिनेट विस्तार होने की भी चर्चा है। संभावित नामों की सूची दिल्ली भेजी गई है।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव इसे लेकर शुक्रवार को जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि इस यात्रा में समाज के हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित करनी है। इससे पहले मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज राजस्थान दौरे पर रहेंगे। सीएम मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

यात्रा हर पंचायत में जाएगी और शहरों में हर 10 हजार की आबादी पर एक कार्यक्रम होगा। इसकी तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने गुरुवार को बैठक और कलेक्टर-कमिश्नर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। उन्होंने सभी कलेक्टर को यात्रा से संबंधित समितियों के गठन और अन्य तैयारियां पूरी कर लेने के निर्देश दिए। यात्रा का समापन 26 जनवरी 2024 को होगा कैबिनेट का विस्तार जल्द, संभावित नामों की सूची दिल्ली भेजी

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की कैबिनेट का विस्तार कैबिनेट का विस्तार जल्द, संभावित नामों की सूची दिल्ली भेजी

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की कैबिनेट का विस्तार अगले दो दिन में हो सकता है। बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल के संभावित नामों की सूची तैयार है। ये सूची दिल्ली भेजी गई है। दिल्ली से ही अंतिम मुहर लगेगी। मंत्रिमंडल में कई नए चेहरे शामिल हो सकते हैं। कुछ नामों को लेकर पार्टी में मंथन चल रहा है।

केंद्र और राज्य की 34 योजनाएं चिह्नित जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री उज्जैन से शुरू होने वाली यात्रा में शामिल होंगे। ग्रामीण क्षेत्र की 19 तथा शहरी क्षेत्र की 15 योजनाएं चिह्नित हैं। इन्हें लोगों तक पहुंचाना है। यात्रा में स्वास्थ्य मेला व क्रेडिट कार्ड-बैंकों के समन्वय से अलग-अलग स्टॉल भी लगाए जाएं। यात्रा की मॉनिटरिंग वेब आधारित पोर्टल से की जाएगी।

CM बोले- संकल्प पत्र पर काम शुरू करें अफसर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने गुरुवार को अफसरों को निर्देश दिए हैं कि चुनाव से पहले भाजपा के जारी संकल्प पत्र पर काम शुरू कर दें। सीएम ने रोडमैप पर अमल के लिए अगले सात दिन में एक्शन प्लान मांगा है। उन्होंने कहा कि यह संकल्प पत्र ही अगले पांच साल का सरकार विजन डॉक्यूमेंट है। जिन संकल्पों में वित्तीय खर्च नहीं आए, उनका आदेश तुरंत जारी करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

सीएम का पदभार संभालने के बाद डॉ. मोहन यादव ने पहली बार गुरुवार को मंत्रालय में सभी विभागों के अफसरों की बैठक ली। इसमें मुख्य सचिव वीरा राणा, अपर मुख्य सचिव, सभी विभागों के प्रमुख सचिव, सचिव और निगम, मंडल व बोर्ड के महाप्रबंधक मौजूद रहे।

‘बजट के लिए फाइनेंस अफसरों से बात करें’ सीएम ने कहा कि जिन संकल्पों के क्रियान्वयन में बजट की आवश्यकता हो, उसके लिए वित्त विभाग से चर्चा कर बजट की व्यवस्था की जाए। जरूरत पड़ने पर मुख्य सचिव से समन्वय करें। वहीं, जिन संकल्पों के क्रियान्वयन में नीतिगत निर्णय लेने की आवश्यकता हो या संशोधन कियाजाना हो, ऐसे मामलों को कैबिनेट के सामने स्वीकृति के लिए लाया जाए।

मुख्य सचिव करेंगी मॉनिटरिंग, बनेगा पोर्टल मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि संकल्प पत्र-2023 की घोषणाओं के क्रियान्वयन की नियमित मॉनिटरिंग मुख्य सचिव स्तर पर की जाएगी। इसके लिए पोर्टल भी बनाया जाएगा।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top