विश्व सीओपीडी दिवस पर जनता स्कूल , पूर्व्याओ वार्ड में विशाल जागरूकता शिविर

विश्व सीओपीडी दिवस पर जनता स्कूल , पूर्व्याओ वार्ड में विशाल जागरूकता शिविर

सागर। आज जनता स्कूल , पूर्व्याओ वार्ड में विश्व सीओपीडी दिवस के अवसर पर इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन और एसोसिएशन ऑफ़ चेस्ट फिजिशियन सागर के संयुक्त तत्वावधान से जन जागरूकता शिविर आयोजित किया गया था. इस शिविर में बीएमसी के चेस्ट विभान के हेड डॉ तलहा साद , डॉ नीना गिड्डयन, आईएमए अध्यक्ष डॉ सर्वेश जैन , पार्षद वैदेही पुरोहित , अभिषेक पुरोहित और कार्यक्रम संयोजक तिलक नामदेव ने व्याख्यान दिया।

डॉ तलहा साद ने COPD (सीओपीडी) के संबंध में बताया के ये एक साँस की बीमारी है जो के लंबे समय से धूम्रपान अथवा धुवें की चपेट में आने की वजह से हो जाता है। विगत कुछ सालों में प्रदूषण काफ़ी बढ़ने की वजह से इससे संबंधित मरीज़ों की संख्या में काफ़ी वृद्धि हुई है।

इस बीमारी में लगातार साँस फूलना, खांसी होना और प्राय कमज़ोरी महसूस करना पाया जाता है। इसके लिए ज़रूरी है के धूम्रपान से बचा जाये और जब भी बाहर जाये तो संभव हो सके तो रूमाल, गमछा या मास्क का उपयोग किया जाये।

डॉ नीना गिड्डयन ने भी सभी प्रकार के धूम्रपान को छोड़ने का अहवाहन किया डॉ सर्वेश जैन ने विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों में नशे की चीज़े जो बिक रहीं हैं उनसे सावधान किया, कार्यक्रम में काफ़ी संख्या में बरियाघाट् और पुरव्युओ वार्ड निवासी उपस्थित रहे।

अभिषेक पुरोहित और कार्यक्रम संयोजक तिलक नामदेव ने आभार माना।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top