कांग्रेस ने की सागर कलेक्टर की चुनाव आयोग से शिकायत

कांग्रेस ने की सागर कलेक्टर की चुनाव आयोग से शिकायत

जबलपुर। मध्यप्रदेश के सुरखी विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी को अनुचित लाभ पहुंचाने पर कांग्रेस ने केंद्रीय चुनाव आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग से जिला निर्वाचन अधिकारी और सागर कलेक्टर की शिकायत की है। साथ ही मांग की है, कि तुरंत ही उन्हें सागर से हटाया जाए। कांग्रेस ने चुनाव आयोग को अपनी लिखित शिकायत में सोमवार तक का समय कार्यवाही के लिए दिए है। इसके बाद भी अगर जिला निर्वाचन के खिलाफ कार्यवाही नहीं होती है, तो कांग्रेस हाईकोर्ट में याचिका दायर करेगी। कांग्रेस का आरोप है कि सागर जिले की सुरखी विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत को लाभ पहुंचाते हुए कलेक्टर ने चुनाव प्रचार का रेट कम किया है, जो कि निर्वाचन आयोग के उल्लंघन की श्रेणी में आता है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी विधि एवं मानवाधिकार विभाग के प्रदेश अध्यक्ष शशांक शेखर ने बताया कि सागर कलेक्टर दीपक आर्य जिला निर्वाचन अधिकारी न होकर एक पार्टी के एजेंट के रूप में काम कर रहें है। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रचार में निर्धारित रेट पर ही प्रत्याशी का खर्चा जोड़ा जाता है। विधानसभा चुनाव में प्रदेश भर के सभी प्रत्याशियों के लिए निर्वाचन आयोग ने 40 लाख रुपए तक खर्च का प्रावधान रखा है। जो कि सभी पर लागू होता है। पर इसके विपरीत सागर कलेक्टर जो कि वर्तमान में जिला निर्वाचन अधिकारी है, उन्होंने अपने मन से रेट बदल दिया। कांग्रेस का आरोप है कि हमारी शिकायत के बाद अब नई गणना से नए रेट से किया जा रहा है, जो कि पूरी तरह से गलत है। शशांक शेखर का कहना है कि चुनाव में जो भी रेट आते है, वो सभी पार्टी के प्रत्याशियों की सहमति से बनते है।

मध्यप्रदेश के पूर्व महाधिवक्ता का कहना है कि एक कार का किराया रेट अगर 2400 रुपए है तो उसमे सागर जिला निर्वाचन अधिकारी ने आधा याने 1200 रुपए कर दिया। कांग्रेस का आरोप है कि सागर जिला निर्वाचन अधिकारी प्रत्याशियों का खर्चा कम करने के लिए बैठे है, न कि निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए। भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत को चुनाव खर्च लाभ पहुंचाने की सिंह राजपूत को चुनाव खर्च लाभ पहुंचाने की कांग्रेस ने तीन जगह शिकायत की है। ये शिकायत केंद्रीय चुनाव आयोग, राज्य निर्वाचन आयोग और जिला निर्वाचन आयोग। शशांक शेखर ने बताया कि सोमवार दोपहर तक अगर इस मामले पर कार्यवाही नहीं होती है तो इसको लेकर मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में याचिका दायर की जाएगी।

केन्द्रीय चुनाव आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग से मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी विधि एवं मानवाधिकार विभाग के प्रदेश अध्यक्ष शशांक शेखर ने मांग की है कि जिस तरह से नियम के विपरीत जाकर सागर जिला निर्वाचन अधिकारी ने भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत को लाभ पहुंचाने के लिए चुनाव प्रचार रेट कम किए है, ये गलत है। कांग्रेस ने मांग की है कि तुरंत ही सागर कलेक्टर को हटाया जाए इसके अलावा भाजपा प्रत्याशी के सारे खर्चों की पुन गणना की जाए और यह देखा जाए कि पुराने रेट पर उन्होंने कितना खर्च किया है। कांग्रेस ने यह भी मांग की है कि एक आब्जर्वर लगाया जाए, जिससे की दुबारा इस तरह की गलती न हो।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top